4 February 2023

बिजली बिल की चिंता छोड़ दीजिए! आज ही घर में अपनाए ये टिप्स, आधा से भी कम आएगा बिल..

bijli meter

न्यूज डेस्क : सर्दी ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में लोगों के घर में बिजली का बिल अधिक आता है। इससे लोग परेशान काफी रहते हैं। दरअसल सर्दियों में कई ऐसे उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है, जो बिजली काफी खपत करती है। जिससे बिजली का बिल आपके बजट को हिला सकता है। यदि आप बिजली के भारी बिल से बचना चाहते हैं तो आज आपके लिए कई ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं जिसे आपका बिजली का बिल कम आएगा।

बिजली का बिल बचाने के लिए आपको घर में इस्तेमाल किए जाने वाले कई ऐसे उपकरणों को इस्तेमाल करने से बचना होगा। इनमें इंडक्शन चूल्हा शामिल है। यह काफी बिजली खपत करती है। ऐसे में आप गैस बुकिंग का उपयोग कर सकते हैं, ताकि बिजली की खपत कम हो। इसके अलावा बिजली का बिल हाई पावर कंज्यूम्ड कर रही लाइटिंग अधिक खपत करती है। इन लाइटों से आपको बचना होगा। आपके लिए एलईडी बल्ब एक बेहतर विकल्प है। जो कम बिजली खपत पर अधिक रोशनी देने में सक्षम है।

साथ ही सर्दियों में पानी गर्म करने के लिए लोग कई तरह के इलेक्ट्रिक उपकरण का इस्तेमाल करते हैं, जो ज्यादा बिजली खपत करती है। ऐसे में आप हिट रोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कम समय में पानी गर्म करती है। इससे बिजली का बिल कम आएगा और आपके जेब पर भोज नहीं डालेगी। सर्दियों के मौसम में आप गैस गीजर का इस्तेमाल करें ना कि इलेक्ट्रिक गीजर। इलेक्ट्रिक गीजर बिजली का बिल अधिक खपत करती है।