क्या आप जानते हैं ATM कार्ड पर मिलता है 20 लाख तक दुर्घटना बीमा? आज जान लीजिए फायदा ही फायदा है..

DEBIT CARD

डेस्क : वर्तमान समय में एटीएम कार्ड देश के अधिकांश लोग उपयोग करते हैं। एटीएम कार्ड पैसे निकालने के लिए एक आसान माध्यम है। इसके अलावा भी एटीएम कार्ड पर कई सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है। हालांकि जानकारी के अभाव में लोग उस से वंचित रह जाते हैं। तो आइए आज हम बताते हैं।

दरअसल एटीएम कार्ड पर एक्सीडेंटल बीमा कवर मिलता है। यह एक बड़ी जानकारी है। जिसे हर किसी के पास रहना चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर इसका लाभ ले सकें। बता दें कि एटीएम कार्ड पर मिलने वाली एक्सीडेंटल बीमा सरकारी और प्राइवेट दोनों बैंकों के एटीएम पर लागू है। किसी भी एटीएम कार्ड धारक की मौत होने की स्थिति में उन्हें एक्सीडेंटल बीमा कवर के तहत 25000 से लेकर 20 लाख रुपए तक का बीमा दिए जाने का प्रावधान है। यह रकम मृतक के आश्रितों को किया जाता है।

SBI पेश करता है दो तरह के बीमा कवर : एसबीआई द्वारा दो प्रकार के बीमा कवर दिया जाता है। इसमें पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस और पर्सनल एयर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस शामिल है। पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के तहत एटीएम कार्ड होल्डर की आकस्मिक मृत्यु होने की स्थिति में बीमा राशि दिया जाता है। ऐसे में यदि मृतक पिछले 90 दिनों में इस एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया होगा तो उनके आश्रित बीमा कवर क्लेम कर सकते हैं। वहीं पर्सनल एयर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस के तहत कोई भी एसबीआई एटीएम कार्ड होल्डर हवाई यात्रा में दुर्घटना से पहले 90 दिनों के बीच एटीएम से लेनदेन किया हो तो उन्हें बीमा कवर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों के 18 महीने के DA एरियर पर आया बड़ा अपडेट, जानें - नए लेटर से क्या मिला..

इस प्रकार करें क्लेम : एटीएम कार्ड होल्डर की मृत्यु होने की स्थिति में नॉमिनी को बीमा की राशि दी जाती है। इसके लिए नॉमिनी को मृतक का अकाउंट जिस बैंक के ब्रांच में है उसमें जाकर मुआवजे के लिए आवेदन देनी होगी। बैंक में नॉमिनी से मांगे गए आवश्यक दस्तावेज पेश करने होंगे। इसके बाद नॉमिनी को कुछ दिनों बाद क्लेम किए गए रुपए मिल जाएंगे।