January 29, 2022

5 साल से कम उम्र के बच्चों का Aadhaar Card भी है जरूरी, इन स्टेप्स करें फॉलो- घर बैठे मिनटों में हो जाएगा काम

Bal Aadhaar Card

डेस्क : आज के इस डिजिटल युग में आधार कार्ड हर किसी के पास होना जरूरी है। बच्चे, युवा और वरिष्ठ सभी के लिए यह महत्वपूर्ण है। आधार जारी करने वाली सरकारी संस्थान भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के तरफ से कहा गया कि आधार कार्ड (Aadhaar Card) ना केवल युवा और बुर्जुग के लिए बल्की नवजात बच्चे का भी होना आवश्यक है। यदि अभी तक आपने आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो इसमें देरी न करें। आज हम बताने जा रहे हैं कि इसे कैसे बनाया जा सकता है-

  1. सबसे पहले अपने पड़ोस के पोस्ट ऑफिस बैंक या आधार सेवा केंद्र पर बच्चे के आधार रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करें।
  2. एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर सबसे पहले फॉर्म फिल करें।
  3. बच्चे के मां-बाप में से किसी एक का जीवन प्रमाण पत्र लेकर जाए। बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के साथ सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ यह फॉर्म जमा करना होगा। फिर बच्चे की फोटो ली जाएगी।
  4. बच्चे की उम्र 5 साल से कम है तो केवल फोटो ही काफी है।
  5. ये सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक इनरोलमेंट स्लिप आपको मिलेगा जिस पर इनरोलमेंट आईडी नंबर एवं तारीख दर्ज होगी। इसकी सहायता से कार्ड का स्टेटस आप चेक कर सकते हैं।
  6. आधार इनरोलमेंट के 90 दिनों के भीतर आवेदन कर्ता के आवास पर पोस्ट द्वारा भेजा जाता है।
  7. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai।gov।in पर अपना एनरोलमेंट नंबर, डेट और टाइम डालना होगा। आवेदन के 20 से 25 दिनों के पश्चात आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें, कि बच्चे की उम्र यदि 5 साल से कम है तो फिंगरप्रिंट एवं आंखों का स्केन नहीं होगा। ऐसे में बच्चों के माता-पिता के फिंगर का स्कैन होता है। वहीं 5 वर्ष से अधिक होने पर बायोमेट्रिक अनिवार्य है।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल