December 1, 2022

मार्केट में आ रही है शानदार इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 400Km, जानिए कितनी है कीमत

x c40

डेस्क : भारत में पिछले कुछ समय से लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर खासा क्रेज बना हुआ है, इसी वजह से इसकी डिमांड भी काफी बढ़ गई है। लगभग सभी कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में ला रही हैं। इसी बीच खबर यह भी आ रही है कि वॉल्वो 26 जुलाई को भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार XC40 रिचार्ज लॉन्च करने जा रही है। Volvo XC40 Recharge एक प्रीमियम सेगमेंट की इलेक्ट्रिक कार है। बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों के मुताबिक यह कार सिंगल चार्ज में 400 किमी तक की रेंज दे सकती है। तो आइए जानते हैं इस कार से जुड़ी तमाम बातें और इसके खास फीचर्स के बारे में।

जानकारी के लिए बता दें कि वोल्वो की XC40 रिचार्ज एक प्रीमियम सेगमेंट की इलेक्ट्रिक कार है। इस कार में कंपनी को 12-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टू-जॉन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड ड्राइवर सीट, वायरलेस चार्जिंग, लेदर अपहोल्स्ट्री जैसे कई प्रीमियम फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं कंपनी ने इस कार को कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर बनाया है।

गौर करने वाली बात है कि Volvo XC40 Recharge के बैटरी पैक की बात करें तो कंपनी ने इसमें 78kWh की बैटरी का इस्तेमाल किया है। यह लिथियम आयन बैटरी है। कंपनी का कहना है कि इस कार को सिंगल चार्ज में 400 किमी तक चलाया जा सकता है, लेकिन अगर रियल वर्ल्ड रेंज की बात करें तो यह आसानी से 350 किमी तक चल सकती है।

हालांकि वोल्वो ने इस इलेक्ट्रिक कार को पिछले साल ही पेश किया था। इसकी प्री बुकिंग भी जून 2021 से शुरू हो गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्टूबर महीने से वह कार बिक्री और डिलीवरी के लिए भी तैयार हो जाएगी। आपको बता दें कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को 26 जुलाई को लॉन्च करने जा रही है।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! आपकी बेटी को मिलेंगे 1 लाख 43 हजार रुपये, बिना देरी के जल्दी करें अप्‍लाई..