May 18, 2022

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला! अब 80 करोड़ लोगों को सितंबर तक Free मिलेगा दुगुना राशन- जानिए कैसे

ration shops

डेस्क : देश में लगातर बढ़ रही महंगाई के बीच आम लोगों के लिए एक मौज वाली खबरें सामने आई है। बता दें कि गरीबों के हित में केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला ले लिया है। बीते शनिवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट कमेटी ने अब इस साल सितंबर तक 80 करोड़ आबादी को मुफ्त में राशन देने का फैसला किया है।

कोरोना महामारी शुरू होने के बाद मोदी सरकार ने अप्रैल 2020 में गरीबों को मुफ्त राशन देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी। आपको बता दे की केंद्र सरकार ने मुफ्त खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानी पीएमजीकेएवाई को इस साल सितंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा मार्च 2020 में की गई थी।

शुरू में यह योजना अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में इसे 30 नवंबर, 2021 और 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया था। अब पीएमजीकेएवाई के तहत 80 करोड़ से अधिक लोगों को प्रति माह 5 किलो अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है। इस फैसले से आम आदमी काफी प्रभावित होता है। राशन लेने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं और अपना पेट भरते है। सरकार का प्रयास है की वह कोने कोने में इस सुविधा को पहुंचाए।

PM मोदी ने कही यह बात : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा- “भारत का साम‌र्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है। इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने और जारी रखने का निर्णय लिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे।”

You may have missed