7वां वेतन आयोग! होली से पहले आई बड़ी खुशखबरी- DA में 4% की बढ़ोतरी

होली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अच्छी खबर मिल सकती है। केंद्र सरकार महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने पर विचार कर रही है। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है .रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महज भत्ते (डीए) को मौजूदा 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर सकती है। इसके लिए एक फॉर्मूले पर सहमति बनी है।

4 फीसदी बढ़ेगा डीए: DA एक रखरखाव समायोजन भत्ता है जो सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है। इसकी गणना सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में की जाती है। केंद्र ने पिछले साल दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, झारखंड, ओडिशा जैसे कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है.

केंद्र सरकार 7वें वेतन आयोग के तहत अपने 10 मिलियन से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) मौजूदा 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत करने की संभावना है। अगर ऐसा ही किया गया तो यह 1 जनवरी से लागू हो जाएगा। केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में वृद्धि की भी घोषणा की जा सकती है।

DA 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया: दरअसल, कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना श्रम ब्यूरो द्वारा मासिक रूप से जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है।

ये भी पढ़ें   1April से अब आपको करनी होगी अपनी जेब ढीली, 18 फीसदी लगेगा टैक्स

ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने इस संबंध में कहा कि दिसंबर 2022 के लिए माकपा आईडब्ल्यू 31 जनवरी को जारी कर दी गई है. महंगाई भत्ते में 4.23 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। हालांकि, सरकार डीए में दशमलव को स्वीकार नहीं करती है। ऐसे में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। इसे 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी किया जा सकता है।

महंगाई भत्ते में वृद्धि 1 जनवरी से प्रभावी: ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन (airf) के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए बढ़ाने का प्रस्ताव देगा। यह इसके राजस्व प्रभाव को भी संदर्भित करेगा। प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि 1 जनवरी से प्रभावी होगी।