LIC की स्कीम बना देगी धनवान – महज 100 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 75,000 रुपए, जानिए डिटेल में..

डेस्क : अगर आप एक छोटा सा निवेश करके जीवन को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपकी तलाश को खत्म कर देगी। क्योंकि जीवन बीमा निगम की योजना आपको बहुत ही छोटे निवेश यानि मात्र 100 रुपये के निवेश में सुरक्षित जीवन की गारंटी देती है।

आपको बता दें कि भारत के लाखों लोग आज इस योजना से जुड़कर लाभ उठा रहे हैं। आपको बता दें कि ऐसे में एलआईसी की आम आदमी बीमा कवर पॉलिसी असंगठित क्षेत्र के लोगों और गरीब भूमिहीन परिवारों को बीमा कवर प्रदान करती है। जिससे जुड़कर आप सुरक्षित जीवन की गारंटी ले सकते हैं। इतना ही नहीं यह योजना और भी कई फायदे देती है।

राज्य सरकार भुगतान करती है : दरअसल LIC के इस प्लान का फायदा उठाने के लिए आपको हर साल 100 रुपये का प्रीमियम देना होता है। राज्य सरकार इस योजना के तहत शेष 50 प्रतिशत राशि का भुगतान करती है। इससे योजना का कुल प्रीमियम 200 रुपये है। इसमें आपकी ओर से 100 रुपये का भुगतान किया जाता है। वहीं, राज्य सरकार आपके लिए बाकी के 100 रुपये का भुगतान करती है। एलआईसी आम आदमी बीमा कवर योजना के तहत, यदि बीमित व्यक्ति की प्राकृतिक मृत्यु होती है। ऐसे में नॉमिनी को 30 हजार रुपए दिए जाते हैं। वहीं अगर दुर्घटना में बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को 75000 रुपये का भुगतान किया जाता है।

LIC

इसके अलावा, यदि बीमित व्यक्ति पूरी तरह से स्थायी रूप से अक्षम हो जाता है। ऐसी स्थिति में भी उसे 75 हजार रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना में विकलांगता के कई मानदंड भी चुने गए हैं। इन मापदंडों के आधार पर आपको कितनी राशि देनी है, मानक तय हैं। आपको बता दें कि अगर बीमित व्यक्ति एक आंख या एक अंगुली में विकलांग हो जाता है। ऐसे में उन्हें 37 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा धन प्राप्ति के लिए भी कई शर्तें हैं। जिसे आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।