रिटायरमेंट बाद हर महीने 75000 रुपये पेंशन चाहिए, तो यहां लगाएं पैसा

NPS

रिटायरमेंट बाद अगर आप हर महीने 75,000 रुपये की पेंशन पाना चाहते हैं, तो नेशनल पेंशन सिस्टम यानी कि एनपीएस में आप निवेश कर सकते हैं. एनपीएस को रिटायरमेंट प्लानिंग का सबसे अच्छा जरिया कहा जाता है. यह एक सरकारी योजना है जिसमें रेगुलर पैसे जमा किए जाएं तो रिटायरमेंट तक बड़ी रकम मिल सकती है. एनपीएस की मैच्योरिटी होने पर पेंशन धारक एक लमसम अमाउंट निकाल सकते हैं और बाकी बचे पैसे से एन्युटी प्लान खरीदा सकते है ताकि उससे महीने की फिक्स पेंशन मिल सके.

एनपीएस उन लोगों के लिए अच्छा माना जाता है जिन्हें रिटायरमेंट बाद खर्च के लिए हर महीने एक फिक्स रकम की जरूरत होती है. खासकर तब जब कमाई की कोई स्रोत नहीं हो. एनपीएस निवेश में जोखिम बहुत कम होता है और पीपीएफ, फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में अधिक रिटर्न आपको देता है. एनपीएस के जरिए ग्राहक एक्टिव और ऑटो चॉइस में निवेश कर सकते है.

कैसे मिलेगी 75000 रुपये की पेंशन एक्टिव चॉइस में ग्राहक अपने पैसे को स्टॉक, सरकारी सिक्योरिटी जैसे साधन में निवेश करने की अनुमति देते है. एनपीएस के कुल निवेश का 75 परसेंट हिस्सा एक्टिव चॉइस में लगा सकते है. तो आइए जानते हैं कि हर महीने 75,000 रुपये पेंशन के लिए एनपीएस में कितना निवेश करना पड़ता है.

हर महीने 75,000 रुपये निवेश के लिए एनपीएस का मैच्योरिटी अमाउंट यानी कि ग्राहक के 60 साल होने पर 3.83 करोड़ रुपये की जरूरत होती है. यह पैसा एन्युटी प्लान से मिलेगा जिसे मैच्योरिटी के समय निवेश किया जाता है. सबसे जरूरी यह है कि 3.83 करोड़ रुपये कैसे इकट्ठा होंगे जिससे 60 की उम्र के बाद हर महीने 75,000 रुपये पेंशन मिल सके.

ये भी पढ़ें   आखिर व्यक्ति के मृत्‍यु के बाद Aadhar Card का क्या होता है? जान लीजिए वरना झोल में पड़ जाएंगे..