1 February 2023

देश को 75 Digital Banking Unit की सौगात! PM मोदी बोले – अब बैंक खुद चलकर घर जाएंगे

देश को 75 Digital Banking Unit की सौगात! PM मोदी बोले - अब बैंक खुद चलकर घर जाएंगे 1

डेस्क : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में बैंकिंग सुविधाओं को देश के अंतिम व्यक्ति तक ले जाने के उद्देश्य से 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयाँ (DBU) लॉन्च की हैं। पीएम मोदी ने सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जम्मू-कश्मीर की 2 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों सहित देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों का उद्घाटन किया।

इस मौके पर पीएम मोदी ने सभी देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि डिजिटल बैंकिंग यूनिट आधुनिक भारत की ओर एक बढ़ता हुआ कदम है। ये सेवाएं कागजी कार्रवाई, लेखन और अन्य परेशानियों से मुक्त होंगी। ये डिजिटल बैंकिंग सेवाएं पहले से कहीं ज्यादा आसान हो जाएंगी। इससे गांवों और छोटे शहरों में पैसे भेजने से लेकर कर्ज लेने तक सब कुछ आसान हो जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारा मकसद बैंकिंग सिस्टम में सुधार, मजबूती और पारदर्शिता लाना है। लोगों का सशक्तिकरण हमारी सरकार का लक्ष्य है। अब बैंक खुद गरीबों के घर जाएंगे, इसके लिए हमें बैंक और गरीबों के बीच की दूरी को कम करना होगा।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने बैंकिंग सेवाओं को घर-घर तक पहुंचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। आज, भारत के 99% से अधिक गांवों में पांच किमी के भीतर किसी न किसी बैंक शाखा, बैंकिंग आउटलेट या बैंकिंग मित्र हैं। Digital Banking Unit उस दिशा में एक और बड़ा कदम है जो भारतीयों के जीवन को आसान बनाने के लिए देश में चल रहा है। यह एक ऐसी विशेष बैंकिंग प्रणाली है, जो न्यूनतम डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ज्यादा से ज्यादा सेवाएं देने का काम करेगी।डिजिटल बैंकिंग इकाइयों की शुरुआत के साथ, आपको अब बचत खाते खोलने, पासबुक प्रिंट करने, विभिन्न बैंक योजनाओं में निवेश करने और ऋण के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी। अब यह सुविधा घर के पास ही मिलने वाली है।बता दें कि इस साल के बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां खोलने की घोषणा की थी।