EPFO कर्मचारियों के खिल उठे चेहरे- अब Account में ट्रांसफर होंगे 74,000 रुपये, इस तरह चेक करें…

EPFO : अगर आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में कार्यरत है और आपके वेतन से PF कट रहा है तो आपके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. आपको बता दें सरकार ने कुछ दिनों पहले PF पर 8.15% ब्याज देने का ऐलान किया था जिससे सभी PF कर्मचारी खुश हो गए थे. जल्दी ही PF कर्मचारियों के खाते में सरकार ब्याज का पैसा भेजेगी.

अब लोग ये इंतजार कर रहे है कि उनके PF के ब्याज का पैसा उनके खाते में कब आएगा. लेकिन आपको बता दें सरकार ने अभी तक ये निर्णय नहीं लिया है कि ये पैसा कब जमा होगा लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ये बहुत ही जल्दी होगा. ये राशि बूस्टर खुराक के रूप में लोगों के लिए काम करेगी.

केंद्र सरकार द्वारा PF कर्मचारियों के लिए 8.15 फ़ीसदी बयाज कोई मामूली ब्याज नहीं है. आपको बता दें ये राशि पिछले 3 वर्षों में पहली बार दी जा रही है क्योंकि पहले सिर्फ 8.1 फ़ीसदी ब्याज का ही भुगतान किया जाता था.

अगर आपके PF के खाते में 6 लाख रुपये की राशि जमा है और ब्याज 8.15% है तो आपके लिए ब्याज के रूप में लगभग 50000 रुपये जमा किये जा सकते हैं और यदि आपके खाते में 7 लाख रुपये की राशि जमा तो सरकार द्वारा देय ब्याज 8.15 फ़ीसदी के हिसाब से 580000 रुपये की होगी जो कि एक बड़ी राशि है. और अगर आपके PF खाते में 8 लाख रुपये है तो सरकार के द्वारा आपको ब्याज के रूप में 74000 रुपये मिलेंगे.

PF कर्मचारियों के खातों में ब्याज की राशि सरकार द्वारा जमा की जा रही है या नहीं इस बात का पता लगाने के लिए आपको जायदा कुछ करने की जरुरत नहीं है. आप घर बैठे-बैठे अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं. अपना PF बैलेंस चेक करने के लिए आपको UMANG ऐप पर जाना होगा जहाँ आप अपने PF बैलेंस को आसानी से चेक कर सकते हैं और ब्याज की राशि का आसानी से पता लगा सकते हैं.