खुशखबरी! केंद्र सरकार Account में क्रेडिट करेगी 7000 रुपए, फटाफट करा लें रजिस्ट्रेशन..

डेस्क : किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है। ताजा जानकारी के अनुसार, अब सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पीएम सम्मान निधि की तर्ज पर मेरा पानी मेरी विरासत योजना नाम की योजना शुरू की है. जिसके तहत किसानों के खाते में 7000 रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

आपको मिलेंगे ये फायदे : आपको बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, तिल और बेसन मूंग (बैसाखी मूंग) जैसी फसलों की खेती के लिए 7000 प्रति एकड़ की आर्थिक सहायता दी जाएगी। भूजल स्तर को बचाने के लिए सूक्ष्म सिंचाई पर भी 80% अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए लाभार्थी का हरियाणा का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है। साथ ही 50 हर्ट्ज़ बिजली की मोटर का उपयोग करने वाले किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। किसानों को अपने पिछले वर्ष के धान उत्पादन का 50 प्रतिशत विविधता लाना होगा। किसान के लिए आधार नंबर से जुड़ा बैंक खाता होना अनिवार्य है।

ये है आवेदन की विधि : इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/farmer/farmerlogin पर जाएं। इसके बाद अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालें। अब दिए गए कैप्चा को डालकर लॉग इन करें। साथ ही अगर इसके बाद भी कोई गलतफहमी हो तो आप टोल फ्री नंबर- 1800-180-2117 पर कॉल करके भी जानकारी जुटा सकते हैं।