May 17, 2022

LIC का गजब स्कीम! एक प्रीमियम पर जिंदगी भर हर माह मिलेंगे 6859, जानिए डिटेल में..

LIC Best Scheme

डेस्क : कई भारतीय अपनी सेवानिवृत्ति को सुरक्षित करने के लिए विभिन्न योजनाओं में निवेश करते हैं। इनमें ईपीएफ, पोस्ट बैंक स्कीम और एलआईसी स्कीम जैसे निवेश विकल्प शामिल हैं। ये योजनाएं भारतीय निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं जो अपनी सेवानिवृत्ति जैसे कठिन समय के लिए बचत करना चाहते हैं।

कई निजी कंपनियां और बैंक विभिन्न निवेश योजनाएं भी पेश करते हैं जो आपके सेवानिवृत्ति लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद करेंगी। लेकिन सरकार और देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (एलआईसी) के पास एक ऐसा प्लान है, जिसके बारे में जानकर आप शायद ही किसी और विकल्प की ओर देखना चाहेंगे। इस योजना में, निवेशकों को जीवन भर हर महीने पेंशन का आनंद लेने के लिए केवल एक बार निवेश करना होता है। आगे जानिए इस योजना की पूरी जानकारी।

जीवन अक्षय नीति : LIC ने इस प्लान का नाम जीवन अक्षय रखा है, जो आपको सिर्फ एक निवेश के साथ अच्छा रिटर्न देता है। लाभार्थी की मृत्यु तक रिटर्न आते रहेंगे और पेंशन के रूप में हर महीने एक निश्चित राशि मिलेगी। एक बार जब आप जीवन अक्षय योजना में निवेश करते हैं, तो आपको निर्धारित अवधि के बाद मासिक या त्रैमासिक या वार्षिक पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा। दरअसल एलआईसी को आपके पैसे से ब्याज भी मिलेगा ताकि आपको पेंशन दी जाए।

कौन आवेदन कर सकता है : अगर आप 30 से 85 साल के आयु वर्ग के व्यक्ति हैं तो आप जीवन अक्षय पॉलिसी खरीद सकते हैं। इस योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आसानी से आवेदन कर सकते हैं। योजना में एकल प्रीमियम के रूप में न्यूनतम निवेश राशि 1 लाख रुपये है। यानी आपको कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

संयुक्त निवेशक भी कर सकते हैं निवेश : अच्छी बात यह है कि जीवन अक्षय पॉलिसी में संयुक्त निवेशक भी निवेश कर सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक निवेशक को व्यक्तिगत रूप से कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा। एक बार जब आप एक निर्दिष्ट राशि का निवेश कर लेते हैं, तो वापस बैठें, क्योंकि आपको जल्द ही आपकी मासिक पेंशन मिलने लगेगी। जितना अधिक आप निवेश करेंगे, आपको उतनी ही अधिक पेंशन मिलेगी। 10 प्रकार के विकल्प एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी में 10 से अधिक उपलब्ध वार्षिकी विकल्प पेश किए जाते हैं। पॉलिसी लेने की शुरुआत में ही पॉलिसीधारक को गारंटीड वार्षिकी दर मिलती है। आपके द्वारा चुने गए विकल्प के आधार पर निवेश रिटर्न थोड़ा भिन्न होता है।

कितने निवेश पर कितनी पेंशन इस उदाहरण में हम विचार कर रहे हैं कि एक निवेशक ने जीवन अक्षय पॉलिसी में एक बार में 9,16,200 रुपये जमा किए हैं। मोटे तौर पर, निवेश लगभग 9 लाख रुपये है। निवेशकों को उनके निवेश से प्रति माह 6,859 रुपये प्रतिफल या पेंशन के रूप में मिलेंगे। इसी तरह उन्हें सालाना 86,265 रुपये या छमाही आधार पर 42,008 रुपये या तिमाही आधार पर 20,745 रुपये मिलेंगे। यानी आप चाहें तो हर महीने 6,859 रुपये या सालाना 86,265 रुपये या छमाही आधार पर 42,008 रुपये या तिमाही आधार पर 20,745 रुपये पेंशन ले सकते हैं।