बेटी की भविष्य की चिंता खत्म! महज ₹416 निवेश करने पर शादी के समय मिलेंगे 65 लाख रूपए, जानें – पूरा प्रोसेस..

beti ki shadi ke lie paise

डेस्क : अगर आप भी बेटी के पिता हैं और चाहते हैं कि आपके प्रिय का भविष्य आर्थिक रूप से समृद्ध हो। अगर उन्हें कभी पैसों की दिक्कत नहीं होती है तो आप भी सरकार के इस शानदार निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप इस खास योजना में निवेश करते हैं तो आपकी बेटी 21 साल में करोड़पति बन जाएगी। इस योजना में आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस इस खास योजना के लिए रोजाना 416 रुपये बचाएं।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी दीर्घकालिक योजना है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की शिक्षा और भविष्य के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले यह तय करें कि 21 साल की होने पर आपको अपनी बेटी के लिए कितने पैसे की जरूरत है

indian-rupees-three-2

बेटियों के लिए सरकार की यह योजना : बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए यह सरकार की लोकप्रिय योजना है। सुकन्या समृद्धि योजना में 10 साल तक की बेटी का खाता खुलवाया जा सकता है। इसमें आप कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं। बेटी के 21 साल की होने पर यह योजना परिपक्व होगी। हालांकि, इस योजना में आपका निवेश कम से कम बेटी के 18 साल की होने तक लॉक रहेगा। 18 साल बाद भी, वह इस योजना से कुल राशि का 50% निकाल सकती है। जिसे वह ग्रेजुएशन या आगे की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद सारा पैसा तभी निकाला जा सकता है जब वह 21 साल की हो जाएगी।

ये भी पढ़ें   जनधन खाता धारकों की बल्ले बल्ले! अब हर माह मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए - कैसे मिलेगा लाभ?

पैसा सिर्फ 15 साल के लिए बस जमा होता है : इस योजना की अच्छी बात यह है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसा जमा नहीं करना है, खाता खोलने के समय से 15 साल तक ही पैसा जमा किया जा सकता है, जबकि उस पैसे पर बेटी की उम्र तक ब्याज मिलता रहेगा। 21 साल का। फिलहाल सरकार इस पर 7.6 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रही है। यह योजना घर की दो बेटियों के लिए खोली जा सकती है। अगर जुड़वां है तो 3 बेटियां भी योजना का लाभ उठा सकती हैं।

निवेश की तैयारी कैसे करें : सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि 21 साल की होने पर आपको अपनी बेटी के लिए कितनी राशि की आवश्यकता होगी। आप जितनी जल्दी योजना शुरू करेंगे, आपको परिपक्वता पर उतनी ही अधिक राशि मिलेगी यानी बेटी 21 साल की हो जाएगी। निवेश का मंत्र सही समय चुनना है।

निवेश कब शुरू करें : आपकी बेटी आज 10 साल की हो गई है, और आपने आज से ही निवेश करना शुरू कर दिया है तो आप सिर्फ केवल 11 साल के लिए बस निवेश कर पाएंगे, इसी तरह अगर आपकी 5 साल की बेटी है और आप निवेश करना शुरू कर देते हैं तो आप 16 साल तक निवेश कर पाएंगे। , ताकि मैच्योरिटी राशि बढ़े। अब अगर आपकी बेटी आज 2022 में 1 साल की है और आप निवेश करना शुरू करते हैं तो वह 2043 में परिपक्व हो जाएगी। और आप इस योजना का अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं।