महिलाओं के खाते में आएंगे 6000 रुपये, जान लें सरकार की यह स्किम

patni ke liye scheme

न्यूज डेस्क : मौजूदा सरकार महिलाओं के लिए कई योजनाएं चला रही है। जिसके पीछे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना उद्देश्य है। बतादें कि किसान सम्मान निधी की तहर अब महिलाओं को भी 6 हजार रुपये दिए जाएंगे। यह राशि प्रधानमंत्री मातृत्व योजना (PM Matritva Vandana Yojana) के तहत महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

इस योजना के तहत दिए गए सहायता राशि से मां अपने बच्चे की देखभाल कर सकेंगी। इसके पैसें तीन किस्तों में ट्रांसफर किए जाएंगे। मालूम हो कि यह योजना केवल महिलाओं के लिए है। प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत न्यूनतम आय वाले बेरोजगार महिलाओं की सहायता की जाती है। वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना 1 जनवरी 2017 को शुरू की गई थी। इसे प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना भी कहा जाता है।

Indian Rupees

योजना की शुरुआत मां और बच्चे बेहतर स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से की गई थी। इसके लिए 6000 रुपये देने की प्रावधान है। यह पैसा तीन किस्तों में यानी तीन चरणों के दिए जाते हैं। पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं। वहीं, सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल को आखिरी 1000 रुपये देती है।

ये भी पढ़ें   1 जुलाई से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर- लगेंगे दोगुना जुर्माना , जानें - डिटेल्स में..