December 1, 2022

LIC बना देगी धनवान! इस स्कीम में एकमुश्त मिलेंगे 54 लाख, बस करना होगा इतना निवेश..

LIC

डेस्क : अगर आप भविष्य में पैसों की चिंता से परेशान हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम का यह प्लान आपकी सारी चिंताओं को दूर कर देगा। एलआईसी की जीवन लाभ योजना आपको 54 लाख रुपये (54 लाख रुपये) का एकमुश्त फंड देगी। जिसके बाद आपकी सारी चिंताएं दूर हो जाएंगी। इसके अलावा, यह पॉलिसी न केवल धन बल्कि कई अन्य लाभ भी प्रदान करती है। साथ ही, जोखिम नगण्य है। SIC ने यह पॉलिसी खासतौर पर उन लोगों के लिए पेश की थी। जिनकी आय बहुत अधिक नहीं है। इसलिए, केवल 238 रुपये प्रतिदिन की बचत करने वालों को ही योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

इस योजना की न्यूनतम निवेश आयु केवल 8 वर्ष है। यानी नाबालिग भी यह पॉलिसी ले सकता है। साथ ही निवेश की अधिकतम उम्र 59 साल है। यह पॉलिसी 16 से 25 साल की अवधि के लिए ली जा सकती है। वहीं, पॉलिसीधारकों की आयु 54 वर्ष से कम होनी चाहिए। साथ ही 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए व्यक्ति की आयु सीमा 50 वर्ष है। लाइफ बेनिफिट पॉलिसी की खास बात यह है कि अगर पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को पूरा लाभ मिलता है। बोनस के साथ, नॉमिनी को बीमा राशि का भुगतान भी किया जाता है।

ये है 5.4 करोड़ लेने का तरीका : यदि आप 25 वर्ष के हैं और 25 वर्ष की अवधि के लिए जीवन लाभ पॉलिसी लेते हैं, तो आपको मूल बीमा राशि के रूप में 20 लाख रुपये का चयन करना होगा। इस तरह आपका सालाना प्रीमियम 86,954 रुपये होगा। यानी आपको हर दिन करीब 238 रुपये का निवेश करना होगा। जब वह 50 साल का हो जाता है या पॉलिसी 25 साल के लिए परिपक्व हो जाती है, तो सामान्य जीवन बीमा लाभ के तहत 54.50 लाख रुपये उपलब्ध होंगे। आपको बता दें कि आप एलआईसी लाइफ बेनिफिट इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर भुगतान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   चुटकियों में ATM से मिलेगा 5 लाख का लोन - जानिए कैसे ?