खुशखबरी! बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 51000 रुपये, लाभ उठाने के लिए जानें पूरी जानकारी..

डेस्क : सरकार बेटियों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के माध्यम से बेटियों के बेहतर भविष्य से लेकर कर शादी तक मदद किया जाता है। ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं। शादी अनुदान योजना (Shadi Anudan Yojana) की इस योजना के तहत बेटियों की शादी में अनुदान राशि दी जाती है। आइए विस्तार में जानते है।

शादी अनुदान योजना के तहत बेटियों के शादी में अनुदान राशि दिए जाने की प्रावधान है। इसमें आवेदन करने के लिए लड़की की उम्र 18 साल और लड़के की उम्र 21 वर्ष या उससे ज्यादा होना अनिवार्य है। वहीं योजना लाभ किसी एक परिवार के दो लड़कियों को दिया जाएगा। योजना की खास बात यह भी है कि इसमें आरक्षण नहीं है सभी वर्ग की लड़कियां आवेदन कर सकती हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आप जिस राज्य से आवेदन कर रहे हैं वहां निवासी होना होगा।

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

आवेदन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आवेदक दिया आरक्षण के दायरे में आते हैं तो जातीय प्रमाण पत्र होनी चाहिए। वहीं सामान्य वर्गों को जातीय प्रमाण पत्र नहीं देना होगा। इसके अलावा आधार कार्ड, आय प्राणपत्र, नव दंपति की आयु प्रमाण पत्र साथ ही सरकारी बैंक में एक सरकारी बैंक में खाता होनी चाहिए। जिससे अनुदान की राशि सीधे खाते में भेजा जा सके।

इस प्रकार करे आवेदन

  • आवेदन के लिए सब से पहले आधिकारिक वेबसाइट https://serviceonline.bihar.gov.in पर जाए।
  • अब होम पेज पर दिए गए न्‍यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्‍शन पर क्लिक करें।
  • यहां योजना के संबंधित मांगी गई सभी जानकारी दर्ज कर दें। मांगी गई जानकारी भरने के बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरे हो जाएंगे।