खुशखबरी! 1 सितंबर से 51 लाख उपभोक्ताओं को नहीं देना होगा बिजली बिल, जानें – सरकार ने क्या..

BIJLI BILL

डेस्क : पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने चुनाव में किए गए वादे को पूरा करने का कदम उठा लिया है। उन्होंने राज्य के लोगों को बड़ा तोहफा देने की पूरी तैयारी कर ली है। उन्‍होंने कहा क‍ि सूबे के करीब 51 लाख परिवारों को 1 सितंबर से बिजली का बिल (electricity bill) नहीं देना होगा। आपको बता दें पंजाब के मुखिया भगवंत मान ने 66 किलो वोल्ट बुटारी-ब्यास लाइन लोगों को देने के बाद कहा कि राज्य की आम आदमी सरकार ने हर वर्ग को हर बिल में मुफ्त 600 यूनिट बिजली उपलब्ध कराई जा रही है।

कुल 74 लाख बिजली उपभोक्ता : उन्होंने यह भी बताया क‍ि सरकार की फ्री बिजली स्कीम से पंजाब के कुल 74 लाख में से 51 लाख घरों को 1 सितंबर से बिजली बिल जीरो मिलेगा। दिल्ली में फ्री बिजली स्कीम के बाद आम आदमी पार्टी की सरकार पंजाब में यह बड़ा फैसला लिया है। इस समय पंजाब में कुल 74 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। साथ ही इस योजना के बारे में बात करते हुए भगवंत मान ने पहले कहा था क‍ि राज्‍य सरकार लोगों से क‍िए गए वादों को पूरा कर रही है।

पंजाब में दो महीने का बिलिंग साइकल : पंजाब में बिजली सप्लाई के लिए दो महीने का बिलिंग साइकल बनाया गया है। इस स्कीम को लेकर सीएम मान ने कहा कि ‘राज्य के किसानों को पहली बार नियमित, बिना किसी कटौती के और सरप्लस बिजली मिली है।’ 66 केवी लाइन पर सीएम ने बताया था कि ‘सीमावर्ती जिलों के 70 गांवों को नियमित रूप से रोशन करने वाली यह महत्वपूर्ण लाइन पिछले एक दशक से जल रही है।’

ये भी पढ़ें   अब जमीन रजिस्ट्री कराने बचेंगे लाखों रुपए - जान लीजिए महत्वपूर्ण बातें..

ओवरलोडिंग की समस्‍या से मिलेगी मुक्ति : भगवंत मान ने कहा कि “मैंने सीएम का पद संभालने के बाद अधिकारियों से कहा था कि यह सुनिश्चित करें कि परियोजना जल्द से जल्द पूरी हो। इस परियोजना पर कुल 4.40 करोड़ का खर्चा क‍िया गया है। इससे 2 लाख से ज्‍यादा ग्राहकों को फायदा होगा, इसके बाद उनहें बिजली कटौती या ओवरलोडिंग से परेशान नहीं होना पड़ेगा। राज्य के बजट में कुल बिजली सब्सिडी बिल 15,845 करोड़ रुपये प्रस्तावित किया गया है।”