May 17, 2022

बुढ़ापा अब मौज से कटेगा! 60 की उम्र के बाद हर माह मिलेंगे 5,000 के पेंशन, जानिए – डिटेल में..

Pension in old age

डेस्क : भारत में अधिकांश लोग बुढापा को लेकर चिंतित रहते हैं। ऐसे लोगों को अब चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। इसको लेकर सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाएं जा रहें। इसी कड़ी में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) आपके लिए एक शानदार विकल्प है।

इस योजना के तहत बहुत ही कम निवेश पर बुढ़ापे में 5 से 10 हजार पेंशन की सुविधा मिलती है। अटल पेंशन योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति व्यक्ति ले सकता है। इसके तहत दोनो पति-पत्नी को दस हजार रुपये तक बुढ़ापे में पेंशन मिल सकता है। इसके लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। वहीं इसक योजना में 20 साल तक निवेश करने होते हैं। इसके बाद 60 की उम्र में आपको हर महीने पेंशन की राशि मिलती है।

महज 7 रुपये करना होगा निवेश : 18 की उम्र से प्रतिमाह 210 रुपये यानी रोजाना के हिसाब से 7 रुपये निवेश कर पर 5000 रुपये हर महीने पेंशन मिलता है। वहीं प्रतिमाह 42 रुपये निवेश करने पर 60 केवल 1000 रुपये महीने पेंशन का लाभ मिलेगा। इस स्किम के तहत किसी परिस्थिति बस निवेशक की मौत हो जाती है तो पेंशन की राशि उसकी पत्नी को मिलेगा। वहीं पति-पत्नी दोनों की मौत होने की स्थिति में पेंशन की राशि नॉमिनी को मिलने का प्रावधान है।