E- Shram Card : कार्ड धारकों की चमकी किस्मत, Account में क्रेडिट होंगे ₹500, यहां करें चेक..

E SHRAM BENEFIT

डेस्क : सरकार इन दिनों ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए आर्थिक सहायता का पिटारा खोल रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी खुशी है। अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो चिंता न करें, अब मजा आ गया है। इससे जुड़े लोगों को अब 500 रुपये की किस्त के अलावा कई बड़े लाभ मिल रहे हैं।

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और अभी तक इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द से जल्द कर लें। अब तक इस पोर्टल (E -shram portal registration) पर पंजीकृत इस योजना का लाभ 18 करोड़ से अधिक मजदूरों को मिल चुका है। अगर आप ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े हैं तो यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

RUPEES-SCHEME-TWO-THREE

इस योजना के तहत पंजीकृत लोगों को 500 रुपये के अलावा कई बड़े लाभ मिल रहे हैं। अगर आपके पास e-shram card है तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग है तो 1 लाख रुपये की राशि मिलती है।

ई-श्रम कार्ड पर उपलब्ध एकमात्र लाभ : हर कोई चाहता है कि उसका अपना घर हो। यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको भी इस योजना के तहत घर बनाने में सहायता के रूप में धन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, ई-श्रम कार्डधारक को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी मिलेगा।

श्रम मंत्रालय चला रहा है कई योजनाएं : आपको श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ भी मिलता है जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि। दूसरी ओर, भविष्य में, राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा, जिससे आपको देश के किसी भी राशन की दुकान से राशन मिल सकेगा। इसके अलावा सरकार की ओर से हर महीने 500 से 1000 रुपये लोगों के बैंक खातों में भेजे जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें   बेहतरीन मौका! घर पर बिल्कुल Free में शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी लाखों की कमाई..जानिए डिटेल में

ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें : ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने की विधि बहुत सरल है। आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको लेबर पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप फॉर्म भरें। इसके बाद आप इसे सबमिट कर दें। आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

ऐसे लोग ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं : इस पोर्टल (eshram.gov.in) पर पंजीकरण करने के लिए व्यक्ति को असंगठित क्षेत्र में काम करना होगा। सरकार ने पोर्टल पर आवेदन करने की योग्यता की जानकारी दे दी है। श्रमिक इस पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। आपको बता दें कि रजिस्टर करने के लिए आपका ईपीएफओ सदस्य होना जरूरी नहीं है। आपको सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होना चाहिए।