29 January 2023

बेटी नही है बोझ! शादी के लिए मिलेंगे 50 लाख का रिटर्न, जानें – कैसे मिलेगा फायदा ?

beti ki shadi ke lie paise

डेस्क : अब बेटी की शादी में खर्च को लेकर परेशान होना छोड़ दीजिए। वर्तमान में कई ऐसी स्कीम है, जो बेटियों की बेहतर भविष्य के लिए काम कर रही है। इन स्कीमों में कम निवेश पर अधिक रकम दी जा रही है, जिससे बेटियों की शादी या पढ़ाई लिखाई में किसी भी प्रकार से विघ्न बाधा न आए। इसी कड़ी में आपके लिए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करना एक बेहतर विकल्प है। इस में आप कम अवधि में निवेश कर अच्छा रिटर्न ले सकते हैं। इसमें 500 रुपए से भी कम निवेश किया जा सकता है।

SIP में यदि आप कुछ रूपये हर महीने निवेश करते हैं तो बेटी की शादी के समय यानी 20 साल बाद आपको 20 लाख रुपए दिए जाएंगे। काम निवेश पर यह रकम काफी बड़ी है। इससे आप शादी में खर्च करने के अलावा बेटी के पढ़ाई लिखाई में भी लगा सकते हैं। वही इससे थोड़ी अधिक निवेश पर आपको 50 लाख भी मिल सकते।

इसके अलावा यदि आप महीने के 1000 रुपए निवेश करते हैं तो आपको मेच्योरिटी के समय यानी बेटी के शादी के वक्त 20 साल बाद के 20 लाख मिलेंगे। मालूम हो कि यह रकम 12 फ़ीसदी सालाना ब्याज दर पर गणना की गई है।

ऐसे मिलेंगे 50 लाख : आपको बता दें कि 7 साल में 50 लाख का फंड बनाने के लिए आपको हर महीने 40,000 रुपये का निवेश करना होगा। यह गणना 12% की औसत सीएजीआर रिटर्न मान रही है। यह देखा गया है कि लंबी अवधि में इक्विटी बेहतर रिटर्न देती है।