5 February 2023

Post Office Scheme : प्रतिमाह मिलेंगे 4000 रुपए, बस 10 साल की उम्र में खोले खाता..

Post office scheme

Post Office : अगर आप भी कहीं निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post office)की ये स्कीम आपकी सारी समस्या को खत्म कर देगी. सिर्फ एक बार के निवेश में आप पूरी जिंदगी प्रतिमाह एक निश्चित धनराशि का लाभ उठा सकते हैं.

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post office)की कोई भी स्कीम पूरी तरह से जोखिम रहित होती है. पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम (saving scheme)की खास बात यह है कि इसमें उम्र की कोई समय-सीमा नहीं है. सिर्फ 10 साल की उम्र से ही सेविंग स्कीम का एकाउंट खुलवाया जा सकता है. यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो ज्यादा जानकारी कार्यालय से जुटा सकते हैं.

दरअसल, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) के कई अन्य लाभ भी हैं. जैसे इस स्कीम में यदि आपने निवेश किया है तो बैंक आपको इसके आधार पर लोन भी प्रदान कर सकता है. साथ ही स्कीम से जु़ड़ने के बाद से आपके बच्चों की फीस देने की टेंशन खत्म हो जाएगी. क्योंकि आपको जो मंथली ब्याज मिलेगा उससे आप आराम से बच्चों की फीस भरते रहेंगे. साथ ही आपका मूल धन भी हमेशा जिंदा रहता है. यदि आप आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एमुश्त जमा होने वाला निवेश बढ़ाना पड़ेगा. जितना ज्यादा आपका निवेश होगा, मंथली ब्याज उतना ही ज्यादा आपके खाते में क्रेडिट होता जाएगा.

ये है पीछे का गणित : अगर आपके बच्चे की उम्र दस साल है. साथ ही आपने उसके नाम से पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में खाता खुला हुआ है. एक अनुमान के मुताबिक अगर आप एकमुश्त 2 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपका इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपये बनेगा. 5 साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे. इस तरह छोटे बच्चे के लिए आपको हर माह 1100 रुपए मिलेंगे. साथ ही यदि जितना आप निवेश बढ़ा देंगे, उतनी ही प्रतिमाह मिलने वाली रकम में में इजाफा भी हो जाएगा. 4 लाख का एकमुश्त निवेश करने पर आपको 2500 रुपए प्रतिमाह मिलना शुरू हो जाएगा.