LIC के इस स्‍कीम में 29 रुपये का करें निवेश, मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे करीब 4 लाख, जानिए

LIC SCHEME

अपने ग्राहकों के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) समय समय पर कुछ न कुछ बेहतर स्कीम्स पेश करती ही रहती है। कुछ इसी प्रकार एलआईसी ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिए नया खास स्कीम पेश किया है। इसका नाम LIC आधार शिला प्लान (LIC Aadhaar Shila) है। इस स्कीम में 8 से 55 साल की महिलाएं इसमें निवेश कर सकती है।

इस स्कीम की शर्तें LIC का आधार शिला प्लान अपने ग्राहकों को सिक्योरिटी और सेविंग्स दोनों ही प्रदान करता है। पर इस स्कीम का फायदा केवल महिलाएं ही उठा सकती हैं। इसमें शर्त है की जिन महिलाओं का आधार कार्ड है उन्हे ही इस स्कीम का लाभ मिलेगा। मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को पैसा मिल जाता है। बता दें LIC का यह प्लान पॉलिसीधारक और उसकी मृत्यु के बाद परिवार को फाइंनेशियल मदद भी देता है।

प्रीमियम और मैच्योरिटी LIC आधार शिला प्लान के अनुसार इस प्लान में कम से कम 75000 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 3 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। ये पॉलिसी मिनिमम 10 सालों में और मैक्सिमम 20 सालों में मेच्योर हो जायेगी। LIC के इस प्लान के तहत 8 से 55 साल तक की महिलाएं इसमें निवेश कर सकती हैं। इसकी मैक्सिकम मैच्योरिटी की उम्र 70 साल है। बता दें इस प्लान का प्रीमियम पेमेंट मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर होता है।

ऐसे समझें स्कीम इस स्कीम को ऐसे समझें। मानिए कि यदि आप 30 साल के हैं और रोजाना आप स्कीम में 20 सालों तक 29 रूपए जमा करते हैं तो एक साल में कुल 10,959 रुपये जमा होंगे। जिसमे 4.5% की दर से टैक्स जुटेगा। जिसके बाद अगले साल आपको 10,723 रुपये देना होगा। तो ऐसे करके इस योजना का प्रीमियम आप हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर जमा कर सकते हैं। यानी आप 20 साल में 2,14,696 रुपये जमा करेंगे और आपको मैच्योरिटी के समय कुल 3,97,000 रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें   कोर्ट का बड़ा आदेश - अब Sahara India को 12% ब्‍याज के साथ लौटना होगा पैसा, जानिए -