Post Office Scheme : पैसा डबल से होने से कोई नहीं रोक सकता, बनेंगे 2 लाख के 4 लाख, जानें – डिटेल में..

Post Office

डेस्क : लंबी अवधि के निवेश के लिए post Office की योजनाएं बेहतर हैं। वे उन लोगों के लिए बहुत अच्छे हैं जो पारंपरिक विकल्पों में निवेश करना पसंद करते हैं और लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं। हालांकि डाकघर योजनाएं शेयर बाजार की तुलना में कम रिटर्न देती हैं, लेकिन वे अपेक्षाकृत कम जोखिम वाली होती हैं।

post office money

लगभग शून्य जोखिम के साथ लाभ कमाने के लिए डाकघर की योजनाएँ बहुत बेहतर हैं। लेकिन अगर आप में जोखिम लेने की क्षमता अधिक है तो आप इक्विटी जैसे म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं, लेकिन अगर आप सुरक्षित और शून्य जोखिम वाले निवेश की तलाश में हैं तो डाकघर बचत योजना एक बेहतर विकल्प हो सकती है। ऐसी ही एक योजना है किसान विकास पत्र। इस प्लान में आपके पैसे की दोगुनी गारंटी होगी।

Post Office best scheme

1988 में शुरू किया गया था : यह योजना 1988 से ही शुरू की गई थी, तब इसका उद्देश्य किसानों की निवेश राशि को दोगुना ज्यादा करना था। लेकिन अब इसे सभी के लिए ही शुरू कर दिया गया है। किसान विकास पत्र एकमुश्त निवेश योजना है। इस योजना की अवधि 124 महीने यानि 10 साल 4 महीने है।

ब्याज दर क्या है : अगर आपने 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 तक इस योजना में कुछ न कुछ निवेश किया है, तो आपके द्वारा जमा की गई एकमुश्त राशि सिर्फ 10 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाती है। इस योजना के तहत आपको 6.9 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। 10 साल 4 महीने में आपका डबल गारंटीड। यह इस योजना की विशेषता है। अगर आप 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको बिना किसी तनाव और जोखिम के 10 साल 4 महीने बाद 4 लाख रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें   महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार - Account आएंगे 5 हजार रुपए, जल्द कराएं पंजीकरण..

न्यूनतम निवेश राशि : आप कम से कम 1,000 रुपये के निवेश से किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र खरीद सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। यानी आप इस योजना में जितना चाहें उतना पैसा लगा सकते हैं।

पैन और आधार जरूरी : मनी लॉन्ड्रिंग का भी खतरा अधिक है क्योंकि इस विशेष योजना में निवेश की कोई भी सीमा नहीं है, इसलिए सरकार ने 2014 में ही 50,000 रुपये से अधिक के निवेश के लिए पैन कार्ड बिल्कुल अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा, आपको अपना पहचान पत्र भी देना होगा। अगर कोई 10 लाख रुपये या उससे अधिक का निवेश करता है तो आय प्रमाण भी जमा करना होगा, जैसे आईटीआर, वेतन पर्ची और बैंक स्टेटमेंट आदि।

किसान विकास पत्र में तीन तरह से किया जा सकता है निवेश

  • Single holder type certificate : इस तरह का सर्टिफिकेट खुद के लिए या फ़िर नाबालिग के लिए ही बस खरीदा जाता है।
  • Joint A Account Certificate : यह दो वयस्कों को संयुक्त रूप से जारी किया जाता है। दोनों धारकों, या जो भी जीवित है, को रिटर्न का भुगतान किया जाता है।
  • Joint B Account Certificate : यह दो वयस्कों को संयुक्त रूप से जारी किया जाता है। केवल एक धारक को रिटर्न का भुगतान किया जाता है।