बैंक ग्राहकों की हुई चांदी! 4 बैंकों ने FD पर बढ़ाया खूब ज्यादा रिटर्न , जानिए नई दरें..

FD RATE HIKE

डेस्क : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले दो महीनों में रेपो रेट में तीन बार बढ़ोतरी की है। कुछ समय बाद बैंक उप-बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ीं, प्रतिस्पर्धा बेहतर होगी। रेपो दरों में बढ़ोतरी के बाद विभिन्न बैंकों में एफडी पर ब्याज दरें अच्छी तरह से बढ़ रही हैं। एफडी की ब्याज दरें अच्छी तरह से बढ़ रही हैं, जिससे निजी बैंकों के सरकारी बैंकों के ग्राहक आकर्षित हो रहे हैं।

अलग-अलग तारीख से लागू हुआ ई-वृद्धि धोख : बैंक की घोषणा के एक दिन बाद बैंक ब्याज दरें बढ़ाएगा। ये मुद्रा ब्याज दर वृद्धि अलग-अलग तिथियों से प्रभावी होती है। ब्याज दरों में बदलाव करने वाले बैंकों में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं।

HDFC बैंक : देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी ने ब्याज दरों में काफी अच्छी बढ़ोतरी की है। बैंक FD दरों में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी के लिए अच्छा है। दो महीने बाद भी बैंकों ने FD पर ब्याज बढ़ाया। बैंक 18 अगस्त, 2022 से नई दरों को लागू करने के लिए अच्छे हैं। बैंकों द्वारा 20 मिलियन से कम की एफडी पर ही ब्याज बढ़ता है। एक साल और दो साल की अवधि वाली FD पर अब 5.50 फीसदी ब्याज मिलता है.

पंजाब नेशनल बैंक : पंजाब नेशनल बैंक से 20 मिलियन रुपये से कम की सावधि जमा पर ब्याज दरें बढ़ाएं। नई बैंक दरें 17 अगस्त से प्रभावी, भेल गुड। बैंक की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, गेल मैच्योरिटी वाली एफडी की दर एक साल से बढ़ाकर तीन साल और 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के साथ करेगा. कृपया गेल द्वारा FD की दर को बढ़ाकर 10 वर्ष करें।

ये भी पढ़ें   Bank Account बंद कराने से पहले जान ले ये महत्वपूर्ण बातें! वर्ना होगा भारी नुकसान..

IDFC बैंक : अन्य बैंकों की तरह आईडीएफसी बैंक को भी 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज बेहतर तरीके से बढ़ाना चाहिए। नई दरें 16 अगस्त से प्रभावी होंगी। आईडीएफसी बैंक 2 साल 1 दिन नंबर 749 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.50 प्रतिशत ब्याज देता है। 750 दिनों में मैच्योर होने वाली FD 6.90 फीसदी के संक्षिप्त ब्याज के साथ अच्छी होनी चाहिए। बैंक की ओर से वरिष्ठ नागरिक 0.50 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज देते हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक : कोटक महिंद्रा बैंक एफडी पर ब्याज दर 390 दिनों से बढ़कर 3 साल के लिए अच्छा हो गया। बैंक के मुताबिक नई दरें 17 अगस्त से लागू होंगी। बैंकों द्वारा ब्याज दर में बढ़ोतरी 390 दिनों से बढ़ाकर तीन साल की गई, जिसमें अच्छी एफडी भी शामिल है। बैंक 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली FD पर 2.50 से 5.90 फीसदी ब्याज देंगे. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज भुगतान 3 से 6.40 प्रतिशत तक है।