May 27, 2022

Post Office की धांसू स्कीम! महज 50 रु की बचत से मिल सकते हैं 35 लाख, जानिए डिटेल में..

Post Office schemes rate

डेस्क : मौजूदा समय में हर कोई अपने भविष्य को सवारने को किसी अच्छी जगह निवेश करने की सोचता है। ऐसे में अगर आप भी कही ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां जोखिम कम हो तो आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

यदि आप एक अच्छी जगह निवेश करते हैं तो रिटर्न भी अच्छा मिलता है। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्‍कीम में जोखिम भी कम होता है और पैसे डूबने की संभावना कम होने के साथ ही रिटर्न भी अच्छा मिलता है। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की “ग्राम सुरक्षा योजना” भी एक ऐसी ही बेहतरीन योजना है जिसमें आप छोटी बचत कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस योजना में रोजाना 50 रुपये जमाकर आप 35 लाख रुपये पा सकते हैं। इसके साथ ही आपको लोन की भी बेहतरीन सुविधा मिलेगी। जमा की गई राशि निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है। यदि निवेशक व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके द्वारा नामित व्यक्ति को ये राशि मिल जाती है। इस योजना में 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख तक का निवेश किया जा सकता है। इस योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश आकर सकता है।

यदि आप 19 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम देना होगा। 58 साल तक के लिए इस योजना के तहत आपको 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये प्रतिमाह प्रीमियम देना होगा। आप इस योजना में महीने में 1500 रुपये जमा करवाकर निवेशक 35 लाख रुपये तक कमा सकता है। इस योजना में प्रीमियम भरने के लिए भी कई विकल्प दिए जाते हैं। किश्तों में, मंथली, तिमाही, छमाही में या फिर सालाना के आधार पर पैसे जमा कर सकते हैं।