3 February 2023

Post Office की ये स्कीम बनाएगी लखपति – 50 रुपये जमा कर पाएं 35 लाख, जानिए – डिटेल्स…

Post Office

डेस्क : पोस्ट ऑफिस के निवेश सबसे सुरक्षित माने जाते हैं। आमतौर पर कही किसी कंपनी या किसी तरह का निवेश काफी रिस्क फैक्टर से जुड़ा होता है। पर हर कोई रिस्क लेना नहीं चाहता है। ऐसे में कई लोग ऐसे निवेश के विकल्प ढूंढते हैं जहां उनका पैसा सिक्योर रहे और जीरो रिस्क फैक्टर से बेहतर रिटर्न मिले। अगर आप भी ऐसा निवेश चाहते हैं जहां बढ़िया मुनाफा भी हो तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर है।

35 लाख रुपये का बंपर रिटर्न : पोस्ट ऑफिस द्वारा ऑफर की जा रही छोटी बचत योजना आपके लिए बेहद बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। इस योजना की रिस्क फैक्टर कम होता है। तो आपको बताते हैं इस निवेश के बारे में जिसमें रिस्क न के बराबर है और रिटर्न भी आपको अच्छा मिल जाएगा। इस रिपोर्ट में हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की ‘ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme) की’। पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली ये सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है जो आपको कम जोखिम में अच्छा रिटर्न देगा। योजना में आपको प्रतिमाह 1500 रूपए जमा करने होंगे। नियमित तौर पर यह राशि जमा करने पर आने वाले समय में आपको 31 से 35 लाख तक का फायदा मिलेगा।

जानिए निवेश करने के नियम

  • 19 से 55 वर्ष की आयु सीमा के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है।
  • इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है।
  • इस योजना का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है
  • आपको प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिन की छूट मिलती है
  • आप इस इस स्कीम के जरिए लोन भी ले सकते हैं

– इस स्कीम को लेने के 3 साल बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं पर आपको इसका कोई लाभ नहीं होता

कितना होगा फायदा?
उदाहरण के तौर पर समझिए, यदि कोई व्यक्ति 19 साल की उम्र से इस स्कीम में निवेश करता है और 10 लाख रुपए की पॉलिसी का चयन करता है। तो उसके 55 साल पूरे होने जाने तक उसे 1515 रूपए का मासिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा। तो ऐसे में पॉलिसी खरीददार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मेच्योरिटी लाभ मिलेगा।