गजब! अपने बच्चे का खुलवा लें PPF Account, महज ₹10,000 जमा करने पर मिलेंगे 32 लाख रुपए….

ppf

डेस्क : माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। आपकी कमाई का कुछ हिस्सा सही है, लेकिन आप इसे बचाते हैं। यदि आप भी अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा, विवाह या 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के योग्य बनाना चाहते हैं तो वह अपने पैरों पर खड़ा हो सकता है।

Indian Rupees

ऐसे में आप पीपीएफ खाता खोलकर अपने बच्चे के नाम में निवेश कर सकते हैं। इसमें हर महीने 10 हजार रुपये जमा करके बच्चे के 18 साल के होने पर 32 लाख रुपये मिल सकते हैं. इस रकम की गणना बच्चे की 3 साल की उम्र के हिसाब से 15 साल में की गई है. अगर आप बच्चों के लिए पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो पीपीएफ अकाउंट एक बेहतर विकल्प है। हालांकि पीपीएफ खाता खोलने में उम्र की कोई पाबंदी नहीं है,

लेकिन आप बच्चों की किसी भी उम्र में पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) खाता खोल सकते हैं। इसमें हर महीने या हर साल एक निश्चित रकम जमा करने से बच्चे को फायदा हो सकता है। यह पीपीएफ खाता केवल माता-पिता में से एक द्वारा चलाया जा सकता है। यदि दो बच्चे हैं, तो एक माँ द्वारा और दूसरे को पिता द्वारा चलाया जाएगा। 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद, बच्चा स्वयं उस खाते का प्रबंधन कर सकता है।

rupees-notes-two

पीपीएफ खाता कैसे खोलें : पीपीएफ खाता खोलने के लिए किसी भी अधिकृत बैंक शाखा में जाएं और फॉर्म-1 भरें। पते के तौर पर आपको पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड देना होगा। इसके अलावा आप पहचान पत्र के लिए वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट की फोटो कॉपी दे सकते हैं।इसके साथ ही आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और एक पासपोर्ट साइज फोटो भी देना होगा। यह खाता आप 500 रुपये में खोल सकते हैं। इसके बाद आपके बच्चे के नाम पर पीपीएफ पासबुक जारी की जाएगी। इसमें आप अपनी क्षमता के अनुसार हर महीने, तिमाही, अर्धवार्षिक या सालाना एक निश्चित राशि जमा करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! जल्द कर लें ये काम, Account में ₹2000 के बदले आएंगे 4000 रुपये..

32 लाख रुपये पाने के लिए आपको यह करना होगा : अगर आपका बच्चा 3 साल का है और आपने उसके नाम से पीपीएफ खाता खुलवाया है तो 32 लाख रुपए पाने के लिए आपको हर महीने 10 हजार रुपए जमा करने होंगे। फिलहाल पीपीएफ खाते पर रिटर्न 7.1 फीसदी है। अगर आप बच्चे की 18 साल की उम्र तक यानी 15 साल तक हर महीने 10-10 हजार रुपये जमा करते हैं तो 7.1 फीसदी चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से 32 लाख 16 हजार 241 रुपये मिलेंगे. यह रकम बच्चे के 18 साल पूरे होने पर ही मिलेगी। अगर आप हर महीने या सालाना कम राशि जमा करते हैं तो आपको अंत में कम पैसे मिलेंगे