बुढ़ापे का सहारा है ये सरकारी स्कीम, हर महीने पेंशन में मिलेंगे 3,000 रुपये, जानिए- कैसे मिलेगा लाभ?

डेस्क: सभी लोगों अपने आने वाले बुढ़ापे को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं, आखिर बुढापे की जिंदगी किस तरह कटेगी, ऐसे में अब आप लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि केंद्र सरकार ने इसके लिए एक नया स्कीम तैयार किया है, जिससे बुढ़ापे में आपको पेंशन के तौर पर आर्थिक मदद किए जाएंगे, चलिए आपको विस्तार से बताते हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों को बुढ़ापे में सहारा देने के लिए “प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना” की शुरुआत की है, इस योजना की खास बात यह है कि इसमें सरकार की ओर से भी कंट्रीब्यूशन जमा किया जाता है, जितनी रकम आप जमा करते हैं, सरकार भी उतनी रकम अपनी ओर से जमा करती है। अभी तक 46,17,653 लोग प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के लिए एनरॉल हो चुके हैं।

बता दें कि इस इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र का हर वह कामगार पात्र है, जिसकी उम्र 18- 40 साल तक है और महीने की कमाई 15 हजार रुपये या इससे कम है, इससे ज्यादा मंथली इनकम वाले लोगों को सरकार की इस सोशल सिक्योरिटी पेंशन स्कीम का लाभ नहीं मिल पाता है, जो भी व्यक्ति Income Tax या EPFO, NPS, ESIC के मेंबर हैं, वे भी इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सिर्फ Aadhaar Card और Saving Bank Account की जरूरत होती है, इस स्कीम के तहत खुले सारे बैंक अकाउंट इस स्कीम के लिए वैलिड हैं, आपको बस अपने अकाउंट के साथ IFSC की जानकारी देनी होगी, इसके लिए किसी भी नजदीकी CSC Centre से अप्लाई किया जा सकता है।

इस स्कीम के तहत उम्र 60 साल हो जाने के बाद हर महीने पेंशन के तौर पर 3-3 हजार रुपये यानी सालाना 36 हजार रुपये पेंशन देती है, स्कीम की एक और खास बात ये है कि आप इससे जितनी कम उम्र में जुड़ते हैं, उतना फायदा होता है, अगर कोई 18 साल का व्यक्ति इससे जुड़ता है तो उसे हर महीने मात्र 55 रुपये देने होंगे, वहीं 40 साल के व्यक्ति के लिए मंथली कंट्रीब्यूशन 200 रुपये हो जाता है।