सुपरहिट स्कीम! 3 साल की उम्र में बच्चे का खाता खोलें, इतने दिन बाद मिलेंगे 32 लाख रुपये, जानिए डिटेल में..

best scheme for small boys

न्यूज़ डेस्क : आज के समय मे सभी माता-पिता अपने बच्चे को पढ़ा लिखा कर बेहतर इंसान बनाना चाहता है। इसके लिए अच्छे कॉलेज, स्कूल्स में डालत है, ताकि अच्छी शिक्षा मिल सके। लेकिन इन सब चीजों के लिए पैसों की जरूरत होती है। जिसके लिए आपके आप पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PFF) में अपने बच्चों के नाम से निवेश कर सकते हैं। बच्चें की 3 वर्ष की आयु से निवेश शुरू करें।

Indian Rupees scheme

कैसे खुलवाएं खाता : PFF के तहत किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जा कर खाता खुलवाया जा सकता है। इसके लिए आवश्यक कागजातों में एड्रेस प्रूफ के तौर पर बिजली बिल या राशनकार्ड, पहचान पत्र, आधारकार्ड वहीं बच्चे का जन्मप्रमाण पत्र, और एक पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है। इसके अलावा मिनिमम 500 रुपये के चेक के साथ खाता खुलेगा। फॉर्म सत्यापन व अन्य कागजी प्रक्रिया के बाद आपके बच्चें के नाम पास जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में 18 की में उम्र में बच्चें को भविष्य बनाने ले लिए 32 लाख से अधिक रुपये मिलेंगे। पीएफएफ एक लॉन्ग टर्म निवेश है, जिसमें कम प्रीमियम में अधिक रकर मिलते हैं।

जानिए कैसे मिलेंगे 32 लाख : यदि आप अपने बच्चें के नाम से तीन साल के उम्र से निवेश करते हैं तो 15 साल तक निवेश के बाद 18 वर्ष होने पर खाता मैच्योर हो जाएगा। देखिये इसमें 3 की उम्र से हर महीने 10 हजार रुपये 15 साल जमा करनी होगी। अब जमा किये गए राशि पर 7.10 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मिलेंगे। ऐसे में बच्चें के 18 साल होने पर कुल 3,216,241 रुपये मिलेंगे।इस राशि को हायर एडुकेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   7वे आसमान से औंधे मुंह गिरे LPG Gas Cylinder के दाम, दर्ज की गई भारी गिरावट, जानिए - ताजा रेट?