कर्मचारियों की खुली किस्मत! महंगाई भत्ते में किया 3% का हुआ इजाफा, ये रही पूरी डिटेल..

Government Employees Benefit

डेस्क : अपने कर्मचारियों-पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में गुजरात सरकार ने 3 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की है. 1 जनवरी 2022 से यह वृद्धि मान्य होगी. 9.38 लाख कर्मचारी-पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा. तीन हिस्सों में महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा. अगस्त 2022 के वेतन के साथ पहली किश्त, सितंबर 2022 के वेतन के साथ दूसरी किस्त और तीसरी किस्त अक्टूबर के वेतन के साथ दी जाएगी.

राज्य सरकार पर सालाना करीब 1400 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी से बढ़ेगा. राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 15 अगस्त पर ध्वजारोहण के बाद महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की. इससे पहले महंगाई भत्ते में मई में 2 फीसदी का इजाफा किया गया था.यह महंगाई भत्ता सातवें वित्त आयोग के तहत बढ़ाया जा रहा है.

राज्य के 250 तालुकों के 71 लाख एनएफएसए कार्ड धारकों को गुजरात के मुख्यमंत्री ने रियायती दर पर प्रति कार्ड प्रति कार्ड 1 किलो ग्राम दाल दी जाएगी. इस समय केवल 50 विकसित तालुकों के लोगों को इसका लाभ मिल रहा है. अब एनएफएसए स्कीम में शामिल होने के लिए न्यूनतम आय सीमा 10,000 से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया गया है.

राज्य में हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अंबाजी, द्वारका, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जैसे प्रतिष्ठित सड़को पर शून्य वायु प्रदूषण वाली इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा. परिवहन सुविधा के लिए राज्य के नागरिकों की 367 करोड़ रुपये की 1200 नई बीएस-6 बसों का संचालन किया जाएगा. साथ ही 50 बस स्टेशनों पर एटीएम लगाए जाएंगे. वहीं एकतानगर-केवड़िया कालोनी में ट्रॉमा सेंटर सुविधा के साथ नए आधुनिक जिला स्तरीय 50 बिस्तरों वाले अस्पताल के लिए 3 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों को बड़ा तोहफा! 78 दिनों की सैलरी के बराबर मिलेगा Bonus, कैबिनेट ने दी मंजूरी..