Post Office : ये है कमाल की स्कीम, 10 लाख जमा करने पर गारंटीड रिटर्न मिलेंगे 13.95 लाख,  जानिए पूरा कैलकुलेशन

Post Office

डेस्क : इस बढ़ती महंगाई के बीच अगर आप अपनी जमा पूंजी पर बिना रिस्‍क उठाए बढ़िया मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो सरकारी स्‍कीम्‍स में पैसा लगाना ही बेहतर ऑप्‍शन है. पोस्‍ट ऑफिस की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम में एक गारंटीड रिटर्न के लिए आप निवेश भी कर सकते हैं. अगर आप फिक्‍स टर्म के लिए डिपॉजिट करना चाहते हैं, तो पोस्‍ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्‍कीम्‍स (Post Office Time Deposit Account) में निवेश का विकल्‍प भी चुन सकते हैं. पोस्‍ट ऑफिस की FD पर अब 1, 2, 3 और 5 साल के टर्म में डिपॉजिट कर गारंटीड मुनाफा भी कमा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में 10 लाख जमा पर 3.95 लाख का फायदा : पोस्‍ट ऑफिस में 5 साल के टर्म डिपॉजिट (फिक्‍स्‍ड डिपॉजिटि- FD) पर 6.7 फीसदी सालाना ब्‍याज भी मिल रहा है. ब्‍याज का भुगतान सालाना होता है, लेकिन इसकी कैलकुलेशन तिमाही के आधार पर की जाती है. अगर आप 10 लाख रुपये एकमुश्‍त पाँच साल के लिए पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम में लगाते हैं, तो मैच्‍योरिटी के रूप में आपको 13,94,067 रुपये तक मिलेंगे. इसमें ब्‍याज से 3,94,067 रुपये की गारंटीड इनकम भी होगी. डाक घर यानी पोस्‍ट ऑफिस में पांच साल की टर्म डिपॉजिट पर इनकम टैक्‍स के सेक्‍शन 80C के अंतर्गत टैक्‍स डिडक्‍शन का भी फायदा मिलता है. इसमें 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्‍स‍ छूट का भी लाभ मिलता है.

1000 रुपये से शुरू करना होगा निवेश : पोस्ट ऑफिस की FD में कम से कम 1,000 रुपये का निवेश शुरू किया जा सकता है. इसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में आप जितना चाहें उतना निवेश भी कर सकते हैं. Post Office के TD अकाउंट को 1 साल, 2 साल, 3 साल या 5 साल के लिए भी खुलवाया जा सकता है. इन तीनों ही मैच्‍योरिटी पर अभी 5.5 फीसदी सालाना ब्‍याज उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! नवरात्रि के मौके पर Gold पर मिल रहा 7.5 फीसदी का डिस्काउंट, जल्दी से करें खरीदारी..