Post Office Scheme : महज 299 निवेश करने पर गारंटी रिटर्न मिलेगा 10 लाख, जानें – स्कीम की डिटेल…

Indian Post Scheme

डेस्क : आजकल के समय में बीमा बहुत ही जरूरी हो गया है। लेकिन कई बार महंगा प्रीमियम होने की वजह से लोग इंश्योरेंस कराने से बचते हैं। लोग हर महीने महंगा प्रीमियम भरने की डर से जरूरी होने के बावजूद बीमा नहीं करा पाते। महंगे बीमा प्रीमियम को देखते हुए भारतीय डाक एक विशेष सामूहिक दुर्घटना सुरक्षा बीमा लेकर आया है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के इस खास योजना में व्यक्ति को केवल 299 और 399 रुपए के वार्षिक प्रीमियम में 10 लाख रुपए का इंश्योरेंस मिलता है। जिन लोगों का खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में है, वह इस बिमा का लाभ ले सकते हैं। हर साल आपको यह बीमा रिन्यू करवाना पड़ेगा।

10 लाख का होगा बीमा कवर : हिन्दुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय डाक के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और टाटा ग्रुप के टाटा ए.आई.जी के बीच हुए एक एग्रीमेंट के तहत यह बीमा पॉलिसी चलाई जाती है। इस बीमा पॉलिसी में 18 से 65 वर्ष के लोगों को सामूहिक दुर्घटना बीमा सुरक्षा मिलती है। बीमा के तहत दुर्घटना से मृत्यु और दुर्घटना होने से आंशिक या पूर्ण अपंगता या पैरालाइज होने पर 10 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा।

इलाज के भी पैसे मिलेंगे : भारतीय डाक पेमेंट बैंक का यह बीमा प्लान मृत्यु और दुर्घटना से चोट दोनों स्थितियों को कवर करता है। मृत्यु के बाद परिजन को 10 लाख रुपए की राशि तो मिलती ही है, साथ ही दुर्घटना से चोट के कारण हॉस्पिटल में भर्ती रहने के दौरान इलाज हेतु 60,000 रुपए तक का आई.पी.डी खर्च और ओ.पी.डी के लिए 30,000 रुपए तक की सहायता राशि मिलेगी।

ये भी पढ़ें   अगर आप भी 18 साल के हैं तो जल्दी करें अप्‍लाई, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये, जानें - योजना के बारे में..

बच्चों के पढ़ाई का भी मिलता है खर्च : अगर आपने सालाना 399 रुपए के प्रीमियम वाला बीमा प्लान लिया है तो दुर्घटना के अलावा आपके दो बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख तक का खर्च, दस दिन के लिए रोजाना 1 हजार रुपए तक का अस्पताल खर्च, बीमाधारक की मृत्यु हो जाने पर अंतिम संस्कार के लिए 5,000 रुपए तक का खर्च मिलेगा। अगर आपका खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में है तो आप नजदीकी डाकघर में संपर्क कर के यह बीमा कवर ले सकते हैं।