आपकी बेटी की शादी पर मिलेंगे 27 लाख रूपए, जानिए – क्या है स्कीम और कैसे मिलेगा पैसा?

Daughter

डेस्क : कई लोग बेहतर भविष्य के लिए बेटी का जन्म होते ही एक अच्छी निवेश पॉलिसी खरीदने की योजना बना रहे हैं। तो फिर आज हम आपको एलआईसी की ऐसी ही पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं। यह पॉलिसी एलआईसी ने बेटियों की शादी के लिए तैयार की है। LIC पॉलिसी को कन्यादान योजना कहा जाता है। इस स्कीम में आपको 121 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से करीब 3,600 रुपये प्रति माह का प्लान मिल सकता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति इससे कम या इससे ज्यादा प्लान लेना चाहता है तो वह भी ले सकता है.

इस LIC पॉलिसी में यदि आप प्रतिदिन 121 रुपये जमा करते हैं, तो आपको 25 वर्षों में पूरे 27 लाख रुपये मिलेंगे और साथ ही यदि पॉलिसी समाप्त होने से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को पॉलिसी मिल जाएगी। 1 लाख रुपये का प्रीमियम देने की जरूरत नहीं होगी और उन्हें हर साल 1 लाख रुपये का भुगतान भी किया जाएगा और 25 साल पूरे होने पर पॉलिसी नॉमिनी को पूरे 27 लाख रुपये अलग से मिलेंगे.

पॉलिसी किस उम्र में मिलेगी, अगर कोई व्यक्ति पॉलिसी खरीदना चाहता है तो उसकी उम्र कम से कम 30 साल और बेटी की उम्र 1 साल होनी चाहिए। यह प्लान 25 साल के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन आपको सिर्फ 22 साल के लिए प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा। लेकिन यह पॉलिसी आपकी और आपकी बेटी की उम्र के आधार पर उपलब्ध है।

बेटी की उम्र के आधार पर पॉलिसी की समय सीमा कम होगी। इस पॉलिसी पर नजर डालें तो यह पॉलिसी 25 साल तक ली जा सकती है। इस पॉलिसी में 22 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होता है। हर महीने 3600। इस बीच, यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को प्रीमियम राशि का भुगतान नहीं करना पड़ता है। प्रीमियम के शेष वर्षों के दौरान, बेटी को प्रत्येक वर्ष 1 लाख रुपये प्राप्त होंगे और पॉलिसी के पूरा होने पर नामांकित व्यक्ति को पूरे 2.7 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। साथ ही यह पॉलिसी ज्यादा और कम दोनों में ली जा सकती है।

ये भी पढ़ें   नवरात्रि में अचानक सस्ता हुआ Gold - अब 28960 रुपये में खरीदें 10 ग्राम सोना...