देश में 2000 रुपए का नोट हो गया बंद, क्या आपके पास भी है नोट? जल्दी से जानिए अब क्या करना होगा….

2016 की नोट बंदी किसे नहीं याद है,केंद्र सरकार के अचानक लिए इस फैसले से हर तरफ अफरा-तफरी मच गई थी। बैंकों में लंबी कतारें हर ओर देखने को मिल रही थी, एक बार फिर सरकार ने 2000 के नोट बंद करने का फैसला लिया है। यह नोट 2016 की नोट बंदी के बाद कार्यान्वयन में लाए गए थे,लेकिन अब सरकार इन्हें बंद करने का फैसला ले रही है।

आरबीआई ने इसकी सूचना दी है, अपनी सूचना में आरबीआई ने कहा कि इसका लीगल टेंडर नहीं हटाया जाएगा लेकिन 2000 के नोट को सरकुलेशन से बाहर कर दिया जाएगा। 2000 के नोट की वैलिडिटी 30 सितंबर तक रहेगी उसके बाद यह बंद हो जाएगा।
30 सितंबर तक इन नोटों की वैधता बनी रहेगी, तब तक इन्हे बदलवाया जा सकता है। प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके आरबीआई द्वारा 2000 के नोटों के बंद होने की सूचना दी है।RBI के मुताबिक, 23 मई 2023 के बाद से आप अधिकतम 20 हजार रुपये तक के नोटों को बदल सकते हैं जिससे बैंक के अन्य काम प्रभावित न हो।

नोटबंदी केंद्र सरकार के लिए गए बड़े महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है,पिछली नोटबंदी के दौरान लोगों को बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ा था,कहीं किसी की शादी प्रभावित हुई तो कहीं इलाज करवाने में भी लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा लेकिन नोटबंदी का एक सकारात्मक पक्ष भी था कि बहुत सारे भ्रष्टाचारियों की कलई खुल गई थी, इस बार की नोटबंदी क्या रंग लाती है यह देखने वाली बात होगी।