December 7, 2022

बेटी की खर्चे की नो टेंशन! Post Office में महज 131 रुपए निवेश कर पाएं पूरे 20 लाख, जानिए डिटेल..

Best Post Office Scheme

डेस्क : केंद्र सरकार ने आम लोगों को राहत देते हुए डाकघर लघु बचत योजना की ब्याज दरों में कटौती न करते हुए इसे स्थिर रखा है। ऐसे में आज भी Post Office की छोटी बचत योजना आम लोगों की कमाई का जरिया बनी हुई है। खासकर, सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए बनाई गई इस योजना में कम पैसे खर्च करने के बावजूद अच्छा फंड इकट्ठा किया जा सकता है।

post office scheme in rupees
बेटी की खर्चे की नो टेंशन! Post Office में महज 131 रुपए निवेश कर पाएं पूरे 20 लाख, जानिए डिटेल.. 5

जिससे आपकी बेटी को शादी, पढ़ाई और अन्य खर्चों की चिंता से मुक्ति मिल सके। दरअसल, इस योजना में आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना होता है। अगर आप अपनी बेटी के नाम पर रोजाना 131 रुपये की बचत करते हैं तो आप 21 साल बाद 20 लाख रुपये तक इस फंड को जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको बटी के एक साल के होने का इंतजार करना होगा। एक साल की उम्र से निवेश करने पर, जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी, तो उसे पूरा फंड मिल जाएगा।

post office best scheme

बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन योजनाओं में से एक। इस योजना में बेटी की एक साल से लेकर 10 साल की उम्र तक खाता खुलवाया जा सकता है। अगर आप इस योजना में कम से कम 250 रुपये सालाना और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो 20 साल बाद आपको मैच्योरिटी के समय पूरी रकम मिल जाएगी। वैसे इस योजना का लॉक-इन पीरियड बेटी की 18 साल की उम्र तक रहता है।

बेटी की खर्चे की नो टेंशन! Post Office में महज 131 रुपए निवेश कर पाएं पूरे 20 लाख, जानिए डिटेल.. 1
बेटी की खर्चे की नो टेंशन! Post Office में महज 131 रुपए निवेश कर पाएं पूरे 20 लाख, जानिए डिटेल.. 6

जिसके बाद आपकी बेटी योजना के कुल प्लान का 50 प्रतिशत निकाल सकती है। 21 साल की उम्र तक पूरा रुपया निकाला जा सकता है। 20 साल की पॉलिसी में सिर्फ 15 साल के लिए जमा करना होता है रुपये: खास बात यह है कि बेटी के 21 साल पूरे होने तक आपको इस योजना में पैसा जमा नहीं करना है। आपको सिर्फ 15 साल की तारीख से पैसा जमा करना है खाता खोलना। उसके बाद बेटी के 21 साल की होने तक ब्याज जारी रहेगा। इस योजना की वार्षिक दर 7.6% है। भविष्य निधि में भी बैंक इतना ब्याज नहीं दे रहे हैं। दो बेटियों वाले माता-पिता को इस योजना का लाभ मिल सकता है। अगर आपकी दो बेटियां जुड़वां हैं, तो तीन बेटियों को लाभ मिल सकता है।

ये भी पढ़ें   7वे आसमान से धड़ाम हुआ सरिया - अचानक इतना सस्ता हो गया, जानें - नई कीमत..

ऐसे करें निवेश : इस स्कीम में निवेश करने से पहले आपको यह सोचना होगा कि बेटी की 21 साल की उम्र तक आपको कितनी रकम की जरूरत है. आप जितनी जल्दी इस योजना में निवेश करना शुरू करेंगे, परिपक्वता राशि उतनी ही अधिक होगी। वैसे आप इस योजना को बेटी की 10 साल की उम्र से शुरू कर सकते हैं। तो आप सिर्फ 11 साल के लिए ही निवेश कर पाएंगे। वहीं अगर आपने 5 साल की बेटी के लिए निवेश किया है तो निवेश की अवधि 16 साल तक होगी। अगर आपने अपनी एक साल की बेटी के लिए निवेश किया है तो 2042 तक आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकता है।

कैसे बनाएं 131 रुपए प्रतिदिन 20 लाख रुपए : अगर आपने अपनी एक साल की बेटी के लिए 2021 में निवेश करना शुरू किया है तो हर दिन 131 रुपए निवेश कर खाते में 3930 रुपए डालेंगे। जो साल में 47160 रुपये हो जाएगा। लगातार 15 साल तक निवेश करने के बाद आप कुल 7,07,400 रुपये का निवेश करेंगे। सालाना 7.6 फीसदी सालाना ब्याज दर पर आपको कुल 12,93,805 रुपये का ब्याज मिलेगा। यानी 2042 तक जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी तो उसकी कुल राशि 20,01,205 रुपये हो जाएगी।