गजब का PPF Account : महज ₹2000 निवेश करने पर मिलेंगे 2.90 लाख रुपए, ये रही पूरी जानकारी..

PPF

डेस्क : देश की सबसे सुरक्षित और सबसे अच्छा ब्याज देने वाली योजना सार्वजनिक भविष्य निधि खाता है। इस योजना के तहत पैसे जमा करने पर एक और फायदा इनकम टैक्स की छूट का भी मिलना है। इस प्रकर से यह योजना सबसे अच्छी जमा योजना हो जाती है। लेकिन अभी भी लोग पीपीएफ में पैसे सही तरीके से जमा करना नहीं सीख पाए हैं, जिससे वह इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं।

अगर पीपीएफ का सही तरीके से पूरा फायदा लिया जाए तो 18 लाख रुपसे से ज्यादा ब्याज के रूप में आप कमा सकते है। अगर आप भी इनकम टैक्स बचाते हुए ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं, तो योजना का सही डिटेल जान लें। वहीं आज भी बहुत से लोगों को पता नहीं है कि पीपीएफ का पैसा जब मिलता है, उस वक्त यह पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। यानी उस वित्तीय वर्ष पर आपको इस पैसे पर इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है। इसके साथ ही पीपीएफ देश का अकेला ऐसा खाता है, जिसे आपके दिवालिया होने पर भी कोर्ट जब्त नहीं करेगा। अगर आप इन सब फायदे के साथ पीपीएफ से सबसे ज्यादा ब्याज कमाने का तरीका जानना चाहते हैं, तो आइए आपको बताते है इसी योजना के बारे में

जाने पीपीएफ में 1000 रुपये महीना जमा पर कितना मिलेगा ब्याज : पीपीएफ में न्यूनतम 500 रुपये जमा करके खोल सकते है। और इसके बाद पीपीएफ में हर वित्तीय साल में न्यूनतम एक बार 500 रुपये जमा करना होता है। ऐसा करने से आपका पीपीएफ अकाउंट खुला रहेगा। लेकिन अगर आप पीपीएफ में 1000 रुपये महीने जमा करेंगे तो आप कुल 15 साल में 1.80 लाख रुपये जमा करेंगे। वहीं इस जमा पैसे पर आपको 1.45 लाख रुपये ब्याज के रूप में आपको मिलेगा। इस प्रकार आपको कुल मिलाकर 325,457 रुपये वापस मिलेंगे। इस वक्त पीपीएफ में 7.1 फीसदी ब्याज मिलेगा।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! सरिया और सीमेंट के भाव में आई तगड़ी गिरावट - नया रेट जान खिल उठेगा चेहरा..

जाने पीपीएफ में 2000 रुपये महीना जमा पर कितना मिलेगा ब्याज : अगर आप पीपीएफ में 2000 रुपये महीने जमा करते है तो आप कुल मिलाकर 15 साल में 3.60 लाख रुपये जमा कर रहे है। वहीं इस जमा पैसे पर आपको 2.90 लाख रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा। इस प्रकार कुल मिलाकर आपको 650,913 रुपये वापस मिलेगा।