December 1, 2022

Post Office सुमंगल स्कीम! महज 5100 रुपये जमा कर मिलेंगे 19 लाख रुपये, जानें – विस्तार से..

Post Office Scheme

डेस्क : आज हम आपके साथ डाक घर की ऐसी ही एक न‍िवेश योजना के बारे में बता रहे हैं. यह पोस्‍ट ऑफ‍िस की सबसे ज्‍यादा फायदे वाली न‍िवेश की योजना है. इस स्‍कीम में आपको महज 170 रुपये का ही न‍िवेश करना होगा और मैच्‍योर‍िटी पर आप 19 लाख रुपये का फंड हास‍िल कर सकते हैं. अगर आपने यह पॉल‍िसी नहीं ली है तो अभी भी आप करा सकते हैं. आइये जानते हैं इस स्‍कीम के बारे में.

पॉल‍िसी में म‍िलता है मनी बैक का भी लाभ : पोस्‍ट ऑफ‍िस की यह योजना ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगों के ल‍िए ही है. इसका नाम ‘ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा’ (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme) रखा गया है. इस स्‍कीम में आप रोजना 170 रुपये बचाकर 19 लाख रुपये तक का फंड पा सकते हैं. इस स्कीम में पॉलिसी होल्डर (post office Life Insurance Scheme) के जीवित रहने पर मनी बैक का भी लाभ प्राप्त होता है यानी जितनी रकम आपने लगाई उसकी पूरी वापसी होगी.

पॉल‍िसी लेने की उम्र क्या हैं सीमा : ग्राम सुमंगल योजना में पॉलिसी धारक को मैच्योरिटी पर बोनस भी मिलता है. इस स्कीम को 15 साल और 20 साल के लिये ल‍िया जा सकता है. ग्राम सुमंगल योजना की पॉल‍िसी लेने के लिए उम्र सीमा 19 साल से 45 साल तक है. खास बात यह है क‍ि इसका फायदा कोई भी ग्रामीण भारतीय नागरिक ले सकता है.

ये भी पढ़ें   फिर बदले जाएंगे 500-1000 के पुराने नोट! जानें - कोर्ट का आदेश