Post Office Scheme : महज 10 रुपए का निवेश बना देगा लखपति, एकमुश्त मिलेंगे 16 लाख, जानें – कैसे ?

Post Office Scheme

डेस्क : अगर आप कम समय में कुछ बड़ा करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी राहत लेकर आएगी। क्योंकि आज हम यहां ऐसे ही एक प्लान की बात कर रहे हैं। यह केवल 10 वर्षों में संबंधित व्यक्ति को 16 लाख रुपये (16 लाख रुपये) के एक बड़े फंड की गारंटी देता है।

Post Office Job
Post Office Scheme : महज 10 रुपए का निवेश बना देगा लखपति, एकमुश्त मिलेंगे 16 लाख, जानें - कैसे ? 3

आपको बता दें कि इस प्लान को लेने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे भी योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस छोटी सी बचत योजना में आप थोड़े से निवेश से भी एक अच्छा फंड बना सकते हैं। ज्यादातर योजनाएं बाजार आधारित हैं। लेकिन इस योजना का बाजार से कोई लेना-देना नहीं है।

योजना से कैसे जुड़े : डाकघर आरडी योजना में शामिल होने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए। कोई आयु सीमा नहीं है। यहां तक ​​कि 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे भी इस योजना में शामिल हो सकते हैं और निवेश शुरू कर सकते हैं। यानी माता-पिता भी पोस्ट ऑफिस में अपने 10 साल के बच्चे के नाम खाता खोलकर जुड़ सकते हैं। डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी एक मध्यम अवधि की बचत योजना के रूप में पेश की जाती है। इस योजना के साथ, जमाकर्ता अपना निवेश न्यूनतम 5 वर्ष की अवधि के लिए करता है। आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है। यह हर तीन महीने में चक्रवृद्धि ब्याज का भुगतान करता है।

इस योजना के तहत, निवेशक 100 रुपये से खाता शुरू कर सकते हैं और न्यूनतम 10 रुपये प्रति माह निवेश कर सकते हैं। हालाँकि, आप इस योजना में जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं। आपकी राशि उसी के अनुसार बढ़ेगी। इस योजना की एक और अनूठी विशेषता यह है कि यह निवेशक की मृत्यु पर नामांकित व्यक्ति को पूरी राशि का भुगतान करती है। इसके साथ ही RD स्कीम से आप आसानी से सेविंग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   अब 3 बेटियां पर भी ले सकते हैं Sukanya योजना का लाभ, जानें - क्या हैं नियम?