Post Office लखपति स्कीम! महज 100 रुपये में Account खुलवाने पर मिलेंगे 16 लाख, जानिए – पूरा गणित..

post office best scheme for all

डेस्क : हर निवेशक अच्छे रिटर्न के साथ जोखिम मुक्त निवेश चाहता है। डाकघर की योजनाओं को हमेशा निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प माना गया है। इन योजनाओं में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। अच्छा रिटर्न भी मिल रहा है। आज हम आपको डाकघर की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। भारतीय डाक की यह योजना एक आवर्ती जमा योजना है।

छोटी राशि से शुरू : इस स्कीम में 100 रुपये में खाता खोला जा सकता है। अगर आप भी छोटे निवेश से बड़ा फंड बनाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक अच्छा विकल्प हो सकता है। डाकघर आवर्ती जमा 5 वर्ष से 10 वर्ष तक की अवधि के लिए संचालित होते हैं।

RUPEES-SCHEME-TWO-THREE

10 साल में बन सकता है बड़ा फंड : अगर आप 10 साल तक हर महीने 10 हजार रुपए जमा करते हैं तो 16 लाख रुपए जमा कर पाएंगे। 10 साल तक हर महीने 10 हजार रुपए जमा कर आप कुल 12 लाख रुपए जमा कराएंगे। इन 12 लाख पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलने पर 16,26,476 रुपये मिलेंगे। वैसे यह निवेश भी 5 साल के लिए है।

ये हैं खास फायदे : अगर आप आवर्ती जमा योजना में पैसा जमा नहीं कर पा रहे हैं और बीच में बंद हो जाता है तो आप इसे फिर से शुरू कर सकते हैं। नियम के अनुसार यदि 4 किश्तों का भुगतान लगातार समय पर नहीं किया जाता है तो खाता बंद हो जाता है लेकिन फिर से शुरू करने के लिए 1 रुपये के लिए 1 रुपये की देर से किस्त का भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! जुलाई में DA, EPF और ग्रेच्युटी में होगी बढ़ोतरी, सैलरी होगा जबरदस्त इजाफा..