May 19, 2022

आ गया Post Office का बवाल स्कीम! केवल 333 रुपये जमा करने पर मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख, जानें –

POST OFFICE SCHEMES

डेस्क : देश में अभी भी ऐसी बहुत से लोग हैं, जिनके घरों में आपको ‘गुल्लक’ जरूर देखने को मिलेगा। छोटी-छोटी बचत करने का इससे अच्छा उपाय नहीं हो सकता, ऐसे में आज आप लोगों को डाकघर यानी Post Office की एक ‘गुल्लक’ यानी सेविंग स्कीम के बारे में बताएंगे।

जहां आप रोजाना सिर्फ 333 रुपये की बचत करके मैच्योरिटी पर 16 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आम आदमी के लिए लंबी अवधि में बड़ा सहारा बनती हैं, ऐसी ही एक स्कीम है पोस्ट ऑफिस का “रिकरिंग डिपॉजिट खाता” (RD) मौजूदा समय में इस स्कीम में आपको 5.8% का चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है और आप इस स्कीम में 100 रुपये महीने जैसी मामूली रकम से बचत शुरू कर सकते हैं।

इस स्कीम में आप अगर रोजाना 333 रुपये यानी महीने के करीब 10,000 रुपये जमा करते हैं तो एक साल में आपकी कुल बचत 1.20 लाख रुपये होगी, ये खाता 10 साल चलाने पर आपकी कुल जमा रकम 12 लाख रुपये हो जाएगी। इस पर 10 साल में आपको कुल 4,26,476 रुपये का ब्याज मिलेगा, इस तरह आपको मैच्योरिटी पर 16 लाख रुपये से अधिक की राशि मिलेगी। RD की मैच्योिरिटी अवधि 5 साल होती है। लेकिन आप इसे आगे के 5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं। मालूम हो की पोस्ट ऑफिस की लगभग सभी सेविंग स्कीम रिस्क फ्री होती हैं। RD के साथ भी यही फायदा है।