रेलवे कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! DA में हुई 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी, जानिए – अब कितनी सैलरी मिलेगी..

Railway Station workers

डेस्क : नौकरी में सैलरी का बहुत अहम रोल होता है और अगर इसमें इजाफा हो जाए तो क्या ही कहना। इसी तरह की एक खबर सामने आई है जिसके मुताबिक अब देश भर में लाखों रेलवे कर्मचारियों की सैलेरी बढ़ा दी गयी है। सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है।

Rupees-indian-two

गौरतलब है कि इसके साथ ही महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ एक मोटे बकाया भुगतान को भी जोड़ा जाएगा। हालांकि रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 14 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। हालांकि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 30 मार्च 2022 को केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की एक अतिरिक्त किस्त और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी थी।

rupees-for-fd

1 जनवरी 2022 से मूल वेतन और पेंशन की 31 फीसदी की मौजूदा दर में 3 फीसदी का इजाफा किया गया जिसकी मदद से मूल्य वृद्धि की भरपाई की जा सके। बता दें कि रेलवे कर्मचारियों के लिए सबसे ज्यादा खुशी की बात यह है कि महंगाई भत्ता बढ़ोतरी के साथ-साथ उन्हें अपना बकाया भी मिलेगा, जो एक बड़ी राशि है। हालांकि छठे वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों को 189 फीसदी महंगाई भत्ते मिल रहा है। लेकिन इन कर्मचारियों का डीए 1 जुलाई 2021 से बढ़ कर 196 फीसदी हो जाएगा। यानी 7 फीसदी का इजाफा और इसी तरह 1 जनवरी 2022 से 7 प्रतिशत की वृद्धि करने पर यह बढ़ कर 203 प्रतिशत हो जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक दोनों बढ़ोत्तरियों को मिला कर, कर्मचारियों को उनके मई के वेतन में 10 महीने के बकाया के साथ भुगतान मिलेगा।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! Bihar में बड़ा इनवेस्ट करेंगी अडानी ग्रुप, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार..