December 6, 2022

Post Office Scheme : महज 5 साल के निवेश में मिलेंगे 14 लाख से ज्यादा रिटर्न, जानें – कैसे ?

Post office

डेस्क : पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए कई बेहतरीन लाभ योजनाएं चलाता है। हर उम्र के लोगों के लिए योजनाएं हैं। अगर आप भी सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ ही सालों में करोड़पति बनने का मौका है। आज मैं आपको ‘डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना’ के बारे में बताने जा रहा हूं जिसमें आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। मेरा मतलब है कि एक साधारण निवेश से आप सिर्फ 5 साल में 14 लाख रुपये का एक बड़ा फंड बना सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में खाता खोलें : यदि आप सेवानिवृत्त हैं तो डाकघर द्वारा चलाई जा रही वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) योजना आपके लिए अधिक लाभकारी और बेहतर है। यह सलाह दी जाएगी कि आप अपनी जीवन भर की कमाई को ऐसी जगह निवेश करें जो सुरक्षित और लाभदायक हो। SCSS में खाता खोलने के लिए आयु 60 वर्ष होनी चाहिए। इस योजना में केवल 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग ही खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) लेने वाले लोग भी इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं।

इनमें से 1.4 मिलियन से अधिक पांच वर्षों में उपलब्ध होंगे : यदि आप वरिष्ठ नागरिक योजना में 10 लाख रुपये की एकमुश्त राशि 7.4 प्रतिशत (कंपाउंडिंग) प्रति वर्ष की ब्याज दर से 5 साल बाद यानी मैच्योरिटी के बाद निवेश करते हैं तो निवेश की गई कुल राशि 14,28,964 रुपये होगी। . यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपये मिल रहे हैं।

खाता रुपये में खोला जा सकता है : इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि रु. इसके अलावा आप इस खाते में अधिकतम 15 लाख रुपये नहीं रख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आपका खाता खोलने की राशि 1 लाख रुपये से कम है, तो आप नकद भुगतान करके भी खाता खोल सकते हैं। वहीं, 1 लाख रुपये से ऊपर का खाता खोलने के लिए आपको चेक का भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें   E-Shram Card : क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..जाने- कैसे मिलेगा पैसा?

परिपक्वता अवधि क्या है : SCSS की मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है, लेकिन निवेशक चाहें तो इस समय सीमा को बढ़ाया भी जा सकता है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक मैच्योरिटी के बाद आप प्लान को 3 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इसे बढ़ाने के लिए आपको डाकघर में आवेदन करना होगा।