कर्मचारियों की चमकी किस्मत! DA में 14% की वृद्धि, 10 महीने का एरियर भी मिलेगा, सैलरी बढ़ेगी..

sarkari karmchari

डेस्क : रेल विभाग ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक साथ 14 फीसदी की बढ़ोतरी की है। ये वो कर्मचारी हैं जिन्हें छठे वेतन आयोग के तहत वेतन मिल रहा है। इस बढ़ोतरी से उनके वेतन में हजारों रुपये का इजाफा हो जाएगा। साथ ही 10 माह का मोटा बकाया भी मिलेगा। रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिया है। रेलवे बोर्ड ने दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया है। इसमें कहा गया है कि छठे वेतन आयोग के तहत कार्यरत कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2021 और 1 जनवरी 2022 से बढ़ा दिया गया है।

sarkari karmchari DA

कब कितना बढ़ा : छठे वेतन आयोग के तहत वेतन लेने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2021 से 7 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। यानी अब यह 189 प्रतिशत से बढ़कर 196 प्रतिशत हो गया है। इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने एक जनवरी 2022 से फिर से महंगाई भत्ते में 7 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही यह 196 फीसदी से बढ़कर 203 फीसदी हो गया है. रेलवे बोर्ड के इस फैसले से रेल कर्मचारियों को दोहरा फायदा होगा. रेलवे बोर्ड ने वित्त निदेशालय और रेल मंत्रालय से मंजूरी लेने के बाद इस फैसले को लागू किया है।

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता : बता दें कि सरकार ने मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. ये लाखों कर्मचारी हैं जिन्हें सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन मिल रहा है। फिलहाल इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी है। उनकी बेसिक सैलरी 18 हजार रुपए है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश को लागू करते हुए सरकार ने बेसिक मिनिमम सैलरी को 7000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रतिमाह कर दिया।

ये भी पढ़ें   SEBI ने Sahara Group के प्रमुख सुब्रत रॉय के दो कंपनियों पर ठोका 12 करोड़ का जुर्माना.. जानिए क्या है मामला?