4 February 2023

PM Kisan : इस दिन Account में आएंगे 2000 रुपये की 12वीं किस्त, जल्दी से कर ले ये काम ..

pm kisan

डेस्क : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए अच्छी खबर है। इस फेस्टिव सीजन में सरकार उन्हें कोई बड़ा तोहफा दे सकती है। यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का उनका इंतजार जल्द खत्म हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जल्द ही किसानों को जारी कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि 30 सितंबर 2022 तक किसानों के बैंक खातों में पैसा आ जाएगा। हालांकि सरकार की ओर से पैसे ट्रांसफर की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है। वहीं, किसानों को साल की पहली किश्त दी जाती है। तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है। इस लिहाज से अगले महीने पीएम किसान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में आ सकती है।

जानकारी के मुताबिक जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है। उन्हें 12वीं किस्त का लाभ उठाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की थी, जो बीत चुकी है। नियमों के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। अगर किसी लाभार्थी ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है तो उसकी अगली किस्त का पैसा फंस सकता है।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को सालाना 6000 रुपये की तीन किस्तों में दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किश्त की राशि प्राप्त हो चुकी है। वहीं, 12वीं किस्त का पैसा अगले कुछ दिनों में किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है. वैसे पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है।