May 18, 2022

सुनहरा मौका! गाय पालने पर मिलेंगे पूरे 10,800 रुपए, बस करना होगा ये काम, जानिए डिटेल में..

Gaupalan se milega paisa

डेस्क : अगर आप भी गौपालक..है। या फिर गौ पलने की इच्छा रखते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार ने कहा है कि वह देशी गायों को पालने वाले किसानों को 900 रुपये प्रति माह देगी। यानी इन किसानों को सालाना 10,800 रुपये दिए जाएंगे। गाय पालने वालों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है।

rupees-for-fd

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कृषि पर नीति आयोग की कार्यशाला को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने इस कार्यशाला को वस्तुतः संबोधित किया और इसमें घोषणा की कि देशी गाय पालने वाले किसानों को प्रति माह 900 रुपये दिए जाएंगे। सीएम ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश प्राकृतिक कृषि विकास बोर्ड के गठन की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि देसी (स्वदेशी) गाय प्राकृतिक खेती के लिए जरूरी है।

rupees-fd-four

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा : उन्होंने यह भी बताया कि मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश के 52 जिलों के 100 गांवों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए विशेष गतिविधियां शुरू करने जा रही है। मौजूदा खरीफ फसल सीजन के साथ प्रदेश के 5200 गांवों में प्राकृतिक खेती की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि हम ऐसे किसानों की तलाश कर रहे हैं। प्रदेश में अब तक 1.65 लाख किसानों ने प्राकृतिक खेती में रुचि दिखाई है। किसान कम से कम एक देशी गाय पालें। हमने ऐसे किसानों को हर महीने 900 रुपये देने का फैसला किया है। चौहान ने इस कार्यशाला के दौरान अपने संबोधन में कहा कि इस तरह एक किसान को एक देसी गाय के लिए एक साल में कुल 10,800 रुपये मिलेंगे।

प्रदेश में कार्यशाला का आयोजन : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में प्राकृतिक खेती के लिए वातावरण तैयार करने के लिए कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी। सीएम ने आगे कहा कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में पांच पूर्णकालिक कार्यकर्ता नियुक्त किए जाएंगे। इस काम के लिए उन्हें भुगतान भी किया जाएगा। चौहान ने कहा कि नर्मदा नदी के दोनों किनारों के कृषि क्षेत्रों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जायेगा।

Best FD Rates bank

कार्यशाला में कौन शामिल हुआ : मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने भी कार्यशाला को संबोधित किया। इससे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेरोजगारों को गाय के गोबर से पैसा कमाने का नया तरीका बताया था। उन्होंने कहा कि अगर आप कुछ नहीं कर सकते हैं तो गाय का गोबर इकट्ठा करें। उन्होंने इससे हर महीने 30 हजार रुपये तक कमाने की बात कही। सीएम भूपेश बघेल ने सोमवार को राज्य की राजधानी रायपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में ये बातें कहीं. छत्तीसगढ़ में लोग गाय का गोबर उठाकर हर महीने 30 हजार रुपये तक कमा रहे हैं।

You may have missed