December 1, 2022

जीरो बैलेंस पर भी Bank खाते से निकाल सकते हैं ₹10,000, जानें – कैसे ?

Bank Account

डेस्क : कभी ऐसा हो जाता है जब बैंक अकाउंट भी एकदम खाली हो और हम सभी को बैंक अकाउंट में पैसो की जरूरत होती है। ऐसे में हालात थोड़े मुश्किल होते हैं, लेकिन एक ऐसी फैसिलिटी है जिससे आप बैंक अकाउंट में पैसे ना होने पर भी पैसे निकाल सकते हैं और उस फैसिलिटी का नाम है ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी। बता दें कि बैंक ओडी की सुविधा प्रदान करते है जो खाताधारकों को पहले से उपलब्ध फंड के अलावा भी अपने खातों से पैसे निकालने की अनुमति देता है।

यह एक ऐसी सुविधा है जिसके तहत सुरक्षित या असुरक्षित ऋण के माध्यम से धन की व्यवस्था की जाती है। ओवरड्राफ्ट के रूप में वित्तीय संस्थान असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण भी दे सकते हैं। पैसा निकासी सीमा के अंदर ओवरड्राफ्ट आती है जो आपकी आय और क्रेडिट क्रेडेंशियल के साथ बैंक या वित्तीय संस्थान के साथ भी आपके संबंधों के आधार पर निर्धारित की जाती है। ग्राहक के क्रेडिट स्कोर, भुगतान अवधि आदि ओवरड्राफ्ट पर ब्याज निर्भर करता है।

जमानत के साथ ओडी सुविधाएं असुरक्षित ऋण प्रदान करती है। जैसे कि आपकी एफडी,प्रतिभूति, संपत्ति बंधक,जीवन बीमा पॉलिसी, सोना आदि के अगेंस्ट आप ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं। ओडी में पर बैंक एफडी के बदले आमतौर पर एफडी खाते में दिए जाने वाले ब्याज से अधिक ब्याज लेता है।

ये भी पढ़ें   वरिष्ठ नागरिकों की आई मौज! बिना कुछ खर्च के खाते में आएंगे ₹2500 महीना, जानें - कैसे ?