May 18, 2022

ई-श्रम कार्ड धारकों की जागी किस्मत! इस दिन Account में ट्रांसफर होंगे ₹1000, फटाफट जानिए..

e shram

डेस्क : देश के गरीब आवाम लोगों की सहायता के लिए केंद्र व राज्य सरकारें आगे रही है, जिससे आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सके। सरकार ने इस बीच एक ऐसी योजना की शुरुआत की है, जो आम लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है, ऐसे में अगर आपका नाम “ई-श्रम कार्ड” से जुड़ा है तो फिर आपकी मौज आने वाली है।

असंगठित वर्ग से जड़े श्रमिकों अब अगली किस्त का इंतजार खत्म होने वाला है। अब ₹500 की अगली किस्त डायरेक्ट आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएंगे। वैसे, कयास लगाए जा रहे हैं कि मार्च महीने 500 रुपये श्रमिकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने शुरू हो गए हैं। बता दें, ई-श्रम में किस्त के साथ-साथ इसमें कई तरह की सुविधाएं है

जैसे, किस्तों में आर्थिक फायदे, 2 लाख का बीमा कवर, घर बनाने के लिए आर्थिक मदद, कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आदि श्रम विभाग की स्किम्स के तहत दिए जाएंगे। इसके अलावा फरवरी महीने के साथ ही मार्च की 500 रुपये की किस्त का भुगतान भी 2 मार्च तक करने का निर्देश दिया गया है। सबसे बड़ी बात है कि ई-श्रम पोर्टल पर अब तक 25 करोड़ असंगठित कामगार अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। आप सीधे e-SHRAM पोर्टल के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण करते वक्त अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स का ध्यान जरूर रखें।

You may have missed