December 10, 2022

E shram Benefit : इस दिन आपके खाते में आ जाएंगे 1000 रुपये! जानें रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

e shram benefeits

डेस्क : भारत सरकार जनता के हित के लिए अनेकों लोक कल्याणकारी योजना चला रही है, जिसमें से सर्वप्रथम पीएम किसान सम्मान निधि योजना है और उसके साथ उज्जवला योजना भी शामिल है। इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में श्रम योजना है। दरअसल सरकार देश में काम कर रहे असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए भी बेहतरीन काम कर रही है।

इस साल लेबर रिफॉर्म्स और सोशल सिक्यॉरिटी फंड पर रहेगी नजर, 38 करोड़  श्रमिकों की जिंदगी में होगा बदलाव | TV9 Bharatvarsh

अब लोगों के आगे एक और समस्या खड़ी हो गई है, लोगों के दिमाग में यह सवाल बार-बार आ रहा है कि आखिर इस योजना की अगली किस्त कब आएगी। साथ ही साथ कार्ड बनवाने की अंतिम तारीख क्या है ? लोग जानना चाहते हैं की इस योजना से जुड़े लाभ उनको कब प्राप्त होंगे। उत्तर प्रदेश की सरकार सभी लोगों के खाते में हजार रुपए भेजने वाली है। बताया जा रहा है कि अप्रैल महीने में इसकी क़िस्त भेज दी जाएगी। इस काम को करने के लिए आपको घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। दरअसल आप घर बैठे सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, आपको इस लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

मनरेगा की मजदूरी को वर्गों में बांटने का फैसला वापस, राज्यों ने जताई थी  आपत्ति | center roll back decision of mnrega payment spilit on cast line -  Hindi Oneindia

कुछ लोग ऐसे हैं जो इस योजना का लाभ ऑफलाइन उठाना चाहते हैं। ऑफलाइन वालों को ऑफलाइन तरीका ही अपनाना होगा जिसके लिए उनको किसी नजदीकी लोक सेवा केंद्र, सीएससी और डाकघर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको केवल बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और एक फोटो की जरूरत होगी। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका ई श्रम कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा और आप सर्कार की योजना का लाभ ले पाएंगे।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! सरकार आपकी बेटी के Account में ट्रांसफर करेगी ₹25,000 हजार, ऐसे करें आवेदन