E-Shram : आपके Account में नहीं आया 1,000 रुपया, तो Form में हो सकती है गड़बड़ी, तुरंत ऐसे करे सुधार..

डेस्क : असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को एक जगह पर लाने के लिए और उन्‍हें सरकारी योजना का लाभ देने के लिए E-Shram की शुरूआत की गई थी। इस पोर्टल के तहत इन मजदूरों को कार्ड जारी किए जाते हैं, जिसे ई- श्रम कार्ड कहते हैं। ई- श्रम कार्ड EFO के अंतर्गत आता है।

इस कार्ड पर सरकार द्वारा मजदूरों को 2 लाख रुपये का बीमा लाभ दिया जाता है। साथ ही इस योजना के तहत आर्थिक मदद और मेडिकल सहायता भी दी जाती है। चलिए डिटेल में जानते हैं। आपको बता दें कि सरकार ने चुनाव से पहले घोषणा की थी कि ई- श्रम कार्ड के तहत मजदूरों को हर महीने 500- 500 Account में भेजे जाएंगे। लेकिन, यह लाभ उन्‍हें ही दिया जाएगा।

वही, जिन्‍होंने 31 दिसंबर 2021 से पहले रजिस्‍ट्रेशन करा रखा है। इसी कारण पहली किस्‍त में कई लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया। वहीं कुछ ऐसे भी मजदूर थे, जो पहले रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद भी इसका लाभ नहीं ले पाए थे। वहीं, अगर आपको भी इस स्कीम का फायदा नहीं मिल पाया है तो हो सकता है कि ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करते समय आपके फॉर्म में कुछ गलतियां हों। तो ऐसे में आप घर बैठे ऑनलाइन इसे सुधार सकते हैं। चलिए आपको ए स्टेप बाय स्टेप समझाते हैं।

ऐसे फॉर्म को सुधार कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको E- Shram Card के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Home Page खुलने के बाद आपको “Already Registered Update” वाले विकल्‍प पर जाना होगा।
  • इसके अलावा आप सेल्‍फ रजिस्‍टर्ड ई पोर्टल पर भी जा सकते हैं, जहां आपको अपडेट करने के लिए भेज दिया जाएगा।
  • यहां आपको अपना Mobilie No और captcha भरना होगा। मोबाइल नंबर वही हो जो आपने रजिस्‍ट्रेशन के वक्त दिया हो। OTP भरने के बाद आपके सामने अपडेट के लिए फॉर्म खुल जाएगा।
  • फॉर्म में आप नाम, पता, जन्‍मतिथि और अन्‍य जानकारी अपडेट कर सकते हैं।
  • सुधार करने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं।