खुशखबरी! केंद्र सरकार Account में क्रेडिट करेगी 1000-1000 रूपये, जल्दी से पंजीकरण..

e-shram card

डेस्क : ई-श्रमकार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उनके खाते में दूसरी व तीसरी किस्त का पैसा क्रेडिट कर दिया गया है। अभी भी कुछ लोगों के खाते में ई-श्रम के तहत मिलने वाली धनराशि नहीं आई है। विभाग ने जानकारी दी है कि ऐसे लोगों को चिंहित करने का काम किया जा रहा है जो लोग अपात्र हैं। क्योंकि कार्ड धारकों में लाखों लोग ऐसे हैं जो अपात्र हैं और उनके खाते में पैसा नहीं पहुंचेगा।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ई-श्रम कार्ड के जरिए ऐसे श्रमिकों की मदद कर रही है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और इसी के तहत खाते में पैसा भेजने का सिलसिला भी जारी है। हालाकि, श्रम विभाग द्वारा इसकी कोई अधिकारिक तौर पर घोषणा अभी तक नहीं की गई है। आपको बता दें कि सरकार के तरफ़ से जनवरी महीने में राज्य के तक़रीबन 50 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के खाते में 1000-1000 रुपए ट्रांसफर भी करवाए गए थे। लेकिन अभी भी लाखों श्रमिक ऐसें हैं जिनका ई-श्रम कार्ड तो बना हुआ है, लेकिन उनके खाते में स्कीम के तहत् मिलने वाले 1000 रुपए नहीं पहुंच रहे हैं।

दरअसल, श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिकों को दिया जा रहा है। इस स्कीम का सबसे ज्यादा लाभ उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को प्राप्त हुआ है क्योंकि सिर्फ़ उत्तर प्रदेश से योजना के तहत 6 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा जारी शासनादेश के मुताबिक़ प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत पात्र श्रमिकों को हर महीने के हिसाब से 4 माह तक 500–500 यानी कि कुल मिलाकर 2000 दिए जाने हैं। सरकार ने जिनमें से प्रदेश के कई श्रमिकों के बैंक खातों में ₹1000 भेज दिए हैं। लेकिन बहुत सारे श्रमिकों का वेरिफिकेशन अभी भी बाकी रह गया है। अब जैसे-जैसे वैरिफिकेशन हो रहा है श्रमिकों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं। जब वैरिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा तो अन्य श्रमिकों के खाते में भी पैसे पहुंच जाएंगे।

ये भी पढ़ें   बिना गारंटी Aadhar Card से मिलेगा 1 लाख का लोन, बस ये डॉक्यूमेंट लगेंगे, जानिए - आसान तरीका..